512 किलो प्याज़ बेचने पर किसान को मिला महज़ दो रुपए का चेक

महाराष्ट्र के सोलापुर का मामला, किसान तुकाराम चव्हाण ने दो एकड़ की भूमि पर उपजाई थी प्याज़ की फसल, लेकिन बाज़ार में भाव गिरने की वजह से उसे प्याज़ का एक रुपए प्रति किलो ही भाव मिला

Publish: Feb 24, 2023, 09:03 AM IST

मुंबई। महाराष्ट्र के सोलापुर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक किसान को पांच सौ किलो से भी अधिक प्याज़ बेचने के बदले महज़ दो रुपए मिले हैं। किसान को दो रुपए का मिले चेक की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है। 

चेक पर किसान को दो रुपए की राशि अदा करने की जानकारी लिखी हुई है। चेक पर 8 मार्च, 2023 की तारीख का भी ज़िक्र किया गया है। वहीं चेक के साथ साथ किसान के हाथों में एक रसीद भी देखी जा सकती है, जिसमें बताया गया है कि आखिर कैसे पांच सौ किलो से अधिक प्याज़ बेचने के बावजूद उसे सिर्फ दो रुपए ही नसीब हुए। 

दरअसल सोलापुर के बरशी तालुका के ग्राम बोरगांव के रहने वाले किसान राजेंद्र तुकाराम चव्हाण ने कर्ज़ चुकाने के इरादे से अपनी दो एकड़ की भूमि पर प्याज़ की फसल लगाई थी। 17 फरवरी को राजेंद्र तुकाराम ने सोलापुर के सूर्या ट्रेडर्स को प्याज़ के दस बैग भेजे। प्याज़ का वज़न करने पर प्याज़ का कुल वज़न 512 किलो हुआ। 

लेकिन प्याज़ के दाम गिरने से किसान को प्रति किलो महज़ एक रुपए ही मिला। इतना ही नहीं, गाड़ी भाड़ा, मजदूरी, तुलाई का पैसा काटने के बाद किसान के हिस्से में बस दो रुपए ही आए। लिहाज़ा सूर्या ट्रेडर्स ने किसान तुकाराम के नाम दो रुपए का चेक फाड़ दिया।