उज्जैन में बदमाशों ने चलती मालगाड़ी में की चोरी, खाद और नमक की बोरियों पर किया हाथ साफ

खाद की किल्लत के बीच चोरी, उज्जैन में रेलवे ट्रैक के पास पड़ी मिली खाद की सैकड़ों बोरियां, यहां पर ट्रैक चेंज होने से धीमी रहती है ट्रेन की रफ्तार, आरोपियों ने धीमी स्पीड की फायदा उठाकर की चोरी

Updated: Dec 23, 2021, 12:01 PM IST

उज्जैन में बदमाशों ने चलती मालगाड़ी में की चोरी, खाद और नमक की बोरियों पर किया हाथ साफ
Photo Courtesy: Bhaskar

उज्जैन। शहर में चलती मालगाड़ी से चोरी का मामला सामने आया है। चोरों ने चलती मालगाड़ी से खाद और नमक की बोरियों पर हाथ साफ किया है। चोरों ने पहले तो मालगाड़ी से बोरियां ट्रैक पर फेंकी फिर उन्हें आराम से लेकर भाग गए। बुधवार को रेलवे ट्रेक पर सैकडों बोरिया पड़ी मिली हैं। एक स्थान पर 53 बोरियां वहीं दो अन्य जगहों पर नमक और खाद की बोरियां रेलवे ट्रैक के किनारे पड़ी मिली हैं। बुधवार सुबह स्थानीय लोगों की सूचना पर RPF और स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और माल जब्त किया।

उज्जैन में जिस जगह पर खाद और नमक की बोरियां पड़ी मिली हैं, वह उज्जैन रेलवे स्टेशन से केवल 500 मीटर की दूरी पर है। यह जगह मक्सी रोड कहलाती है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि इसी रूट पर ट्रेनें अपना ट्रैक बदलती हैं, जिसकी वजह से यहां स्पीड कम होती है। इसी का फायदा उठाकर बदमाशों ने वारदात को अंजाम दिया।

बदमाशों ने मौके का फायदा उठाते हुए मालगाड़ी से इफको खाद और टाटा नमक की सैकड़ों बोरियां ट्रैक पर गिरा लीं। फिर उन्हें अन्य वाहनों में लादकर लेजाने की फिराक में थे। स्थानीय RPF थाना समेत असिस्टेंट कमांडेंट मौके पर पहुंचे। इस चोरी के खुलासे के लिए डॉग स्कवॉड की भी मदद ली जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह खाद और नमक दक्षिण भारत की ओर जाने वाली मालगाड़ी से चुराया गया है। 

 दरअसल जीरो पाइंट ब्रिज से मजह सौ मीटर दूर रेलवे सेक्शन पर जहां बोरियां पड़ी मिली हैं उसके पास ही राजरॉयल कॉलोनी की बाउंड्रीवाल है। इसी जगह से कॉलोनी और मक्सी रोड फ्रीगंज का आवागमन होता है। पुलिस इलाके के CCTV फुटेज खंगालने में जुटी है। कॉलोनी की दीवार के सहारे नमक और खाद की बोरियों को जमाकर रखा गया था। पुलिस को आशंका है कि चोरों ने इस चोरी के लिए इसी रास्ते का उपयोग किया होगा।

माना जा रहा है कि यहीं से वे अपनी गाड़ियों में बोरियां लाद कर ले गए होंगे। मंगलवार रात इस रुट से करीब पांच मालगाड़ियां गुजरी थीं। रेलवे पुलिस मामले की जांच में जुटी है, किस ट्रेन में से माल चोरी हुआ है उसकी सटीक जानकारी गंतव्य पर पहुंचने पर माल के स्टॉक मिलान के बाद ही होगा।