क्या आपने कड़वी और तीखे मिर्च का हलवा खाया है, अगर नहीं तो इस रेस्तरां में मिल रहा है मिर्च का हलवा 

आशिमा मॉल के सामने नमदापुरम रोड के पास एक रेस्तरां है जो नायाब व्यंजन पेश करता है।

Updated: Jul 23, 2023, 03:53 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश हमेशा अपनी चीजों से लोगों का ध्यान आकर्षित करता रहा है। ठीक उसी कड़ी में भोपाल के नर्मादापुरम रोड पर एक रेस्तरां में मिर्च का हलवा लोगों को परोसा जा रहा है।और काफ़ी लोग इसका लुत्फ़ भी उठा रहे हैं। 

आशिमा मॉल के सामने नमदापुरम रोड के पास एक रेस्तरां है जो यह नायाब व्यंजन पेश करता है। रेस्टोरेंट के शेफ रोहित कुमार ने बताया कि मिर्ची हलवा कैसे बनाया जाता है। इस डिश को बनाने से पहले सारे बीज निकालना जरूरी है। एक बार यह हो जाने पर इसे 20/25 मिनट तक उबालना चाहिए।

उबली हुई मिर्च को मिश्रण में पीस लिया जाता है। बाद में इन्हें मावा और दूध के साथ घी में तला जाता है। इसमें थोड़ा सा हरा रंग मिलाया जाता है और फिर इसे सूखे मेवों से सजाया जाता है, ताकि मिर्च का तीखापन खत्म हो जाए।

रेस्तरां के प्रबंधक आकाश खत्री ने कहा, "जो लोग मिर्च की कड़वाहट से नहीं डरते, वे इसे पसंद करते हैं, क्योंकि इसका स्वाद हलवे जितना मीठा होता है।" उन्होंने आगे बताया कि शहर के बाहर के एक शेफ ने मिर्ची हलवा बनाना शुरू किया है। 

अगर दाम की बात की जाए तो मिर्ची हलवे की एक प्लेट की कीमत 170 रुपये है। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रही छात्रा मुस्कान राठौड़ ने कहा कि उसे मिर्ची हलवा बहुत पसंद है, क्योंकि यह बिल्कुल भी मसालेदार नहीं होता है। और यह वास्तव में काफ़ी स्वादिष्ट है और यह मिठाई जैसा स्वाद देता है।