मोटापे और डायबिटीज के खतरों से आपको बचा सकती है कैफ़ीन, एक नए शोध में हुआ खुलासा

एक अध्ययन में पाया गया है कि उच्च स्तर पर कैफीन का सेवन शरीर की चर्बी को कम कर सकता है और मधुमेह के साथ-साथ प्रमुख हृदय रोगों के जोखिम को भी कम कर सकता है।

Publish: Mar 18, 2023, 10:46 AM IST

एक अध्ययन के अनुसार कैफीन की उच्च मात्रा संभावित रूप से मोटापे, टाइप 2 मधुमेह और प्रमुख हृदय रोगों को कम कर सकती है। जर्नल बीएमजे मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यह खोज मोटापे और टाइप 2 मधुमेह को कम करने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे कैलोरी मुक्त कैफीनयुक्त पेय को जोड़ सकती है। 

टाइप-2 डायबिटीज एक लाइफस्टाइल से जुड़ी स्थिति है। जब शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता या फिर इसके उत्पादन में रुकावट पैदा करता है। एक्सेटर विश्वविद्यालय में वरिष्ठ लेक्चरार और अध्ययन की सह-लेखक, डॉ. कैटरीना कोस, ने बताया कि यह शोध ज्यादा कॉफी पीने की सलाह नहीं देता है, जो इस रिसर्च का उद्देश्य भी नहीं था।

एक्सेटर विश्वविद्यालय के वरिष्ठ व्याख्याता और अध्ययन के सह-लेखक डॉ कैटरीना कोस ने कहा, "यह अधिक कॉफी पीने का अध्ययन या अनुशंसा नहीं करता है।

शोधकर्ताओं ने मेंडेलियन रैंडमाइजेशन नामक एक तकनीक का इस्तेमाल किया, जो आनुवंशिक साक्ष्य के माध्यम से कारण और प्रभाव को स्थापित करता है। कैफीन चयापचय की गति के साथ दो सामान्य जीन वेरिएंट पाए गए, जो अंततः कम बीएमआई और शरीर में वसा से जुड़े थे।

यह भी पाया गया कि कैफीन का सेवन और वजन घटाने से टाइप-2 डायबिटीज का आधा जोखिम कम हो जाता है। कैफीन, चयापचय को बढ़ावा देने के साथ, फैट्स तेजी से कम होते हैं और भूख भी कम जाती है, जिससे इस बीमारी का खतरा कम होता है। 

हालांकि, यूनिवर्सिटी ऑफ वारविक के मेडिकल स्कूल में एसोसिएट क्लिनिकल प्रोफेसर डॉ स्टीफन लॉरेंस ने कहा कि मेंडेलियन मूल्यांकन की अपनी सीमाएं थीं क्योंकि यह "पूर्वाग्रह के प्रति संवेदनशील" था।