अगर आपको भी दिनभर लगती है थकान और नींद न आने की समस्या, हो सकती है किडनी की बीमारी

अगर किडनी ही बीमार हो जाए तो शरीर कई बीमारियों के साथ साथ ब्लड इंफेक्शन और पॉइजनिंग का भी शिकार हो सकता है।

Updated: Nov 03, 2023, 01:54 PM IST

स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है कि शरीर के सभी अंग पूरी तरह स्वस्थ होकर काम करें। लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में हम अपने जरूरी अंगों की बीमारी के बारे में जान ही नहीं पाते और बीमार हो जाते हैं। कुछ ऐसा ही किडनी को लेकर होता है। देखा जाए तो किडनी हमारी बॉडी के बहुत जरूरी अंगों में से एक है क्योंकि ये पूरे शरीर के ब्लड को फिल्टर करने के साथ साथ शरीर को डिटॉक्स करने का जरूरी काम भी करती है। ऐसे में अगर किडनी ही बीमार हो जाए तो शरीर कई बीमारियों के साथ साथ ब्लड इंफेक्शन और पॉइजनिंग का भी शिकार हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि किडनी के कमजोर और खराब होने के लक्षणों की पहचान सही समय पर हो सके ताकि शरीर खतरे से बाहर रहे। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में जो किडनी के खराब होने के देते है संकेत।  

लगातार थकान बने रहना

अगर आपको लगातार थकान रहती है या फिर शरीर में हर वक्त कमजोरी फील होती है तो इसे सामान्य बात समझकर इग्नोर करना सही नहीं है। ये आपकी किडनी के खराब होने का एक प्राथमिक लक्षण हो सकता है। दरअसल जब किडनी सही से काम नहीं कर पाती तो शरीर के डिटॉक्स पदार्थ पूरी तरह से फिल्टर नहीं हो पाते और वो शरीर में ही इकट्ठा होने लगते हैं। ऐसे में शरीर में टॉक्सिन बनने लगते हैं जिससे थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है। 

नींद में कमी होना

नींद में कमी होना यानी स्लीप एपनिया भी अस्वस्थ किडनी का संकेत हो सकता है। दरअसल जब किडनी बीमार होती है तो वो शरीर को पूरी तरह से ऑक्सीजन लेने से रोकती है जिससे नींद में काफी कमी आ जाती है। इसलिए अगर आपको नींद नहीं आ रही है या फिर पूरी नींद नहीं ले पाते हैं तो आपको अपनी किडनी का चैकअप जरूर करवाना चाहिए। 

स्किन संबंधी दिक्कतें

स्किन संबंधी दिक्कतें भी अनहेल्दी किडनी का संकेत हो सकती हैं। जब किडनी ब्लड को सही से फिल्टर नहीं कर पाती तो टॉक्सिन ब्लड में जमा हो जाते हैं औऱ इससे स्किन संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं। त्वचा पर लाल दाने निकलना, खुजली होना, स्किन का ड्राई होना, ये सभी लक्षण हैं जो बताते हैं कि आपकी किडनी सही से काम नहीं कर रही है। 

हाथ पैरों में सूजन आना  

अगर हाथ और पैरों के साथ साथ आपके चेहरे पर भी सूजन दिख रही है तो इसे इग्नोर करना खतरनाक हो सकता है क्योंकि ये किडनी के खराब होने का संकेत है। जब किडनी सही से काम नहीं करती तो वो बॉडी से एक्स्ट्रा नमक यानी सोडियम को फिल्टर नहीं कर पाती और शरीर में वाटर रिटेंशन होने लगता है जिससे हाथ पैरों और चेहरे पर सूजन आ जाती है। कई बार किडनी खराब होने पर आंखों के आस पास सूजन आ जाती है। इसे भी गंभीरता से लेना चाहिए औऱ किडनी की जांच करवानी चाहिए।