बारिश में कुछ चटपटा खाने का मन करे तो स्प्राउट भेल ट्राय करें, कैलोरी है कम, लेकिन स्वाद में है दम

बारिश का मौसम हो घर पर आराम से बैठकर गर्मा गरम चाय और पकड़ों का मजा हर कोई लेना चाहता है, लेकिन अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो पकड़े का मजा आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है।

Updated: Jul 28, 2021, 06:20 PM IST

बारिश में कुछ चटपटा खाने का मन करे तो स्प्राउट भेल ट्राय करें, कैलोरी है कम, लेकिन स्वाद में है दम
Photo Courtesy: twitter

बरसात के इस मौसम में चटपटा खाने का मन करना लाजमी है, लेकिन हमें इस बात का भी खास ख्याल रखना चाहिए कि हम प्लेट में क्या सर्व कर रहे हैं। लेकिन हेल्दी खाने का मतलब यह कतई नहीं है कि आप फीका और बेस्वाद खाना खाएं। बल्कि आपके खाने में सारे पोषक तत्व हों, जिसकी हमारी बॉडी को जरूरत होती है। खाने में जरूरी पोषक तत्वों भी हों और स्वाद भी लाजबाव हो, जिसे खाकर आपका मन खुश हो जाए औऱ आपकी हेल्थ के साथ-साथ आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत करे। ऐसी ही एक रेसेपी है स्प्राउट भेल जिसे आप मिनटों में तैयार कर सकते हैं। स्प्राउट भेल बनाने के लिए आपको एक दिन पहले से ही प्लान करना पड़ेगा क्यों कि एक दिन में मूंग अंकुरित नहीं होती है।

अंकुरित भेल बनाने की सामग्री

स्प्राउट भेल बनाने के लिए आधा कटोरी अंकुरित मूंग, 1/2 कप उबला और बारीक काटा हुआ शकरकंद, दो चम्मच बारिक कटा प्याज, दो चम्मच बारीक कटे टमाटर, एक चम्मच बारीक कटा हरा धनिया दो चम्मच पुदीने की चटनी, दो चम्मच इमली की चटनी, काला नमक स्वादानुसार, गार्निश करने के लिए हरा धनिया, अनार दाने दो चम्मच, बारीक कटी हरी मिर्च, बेक्ड बारीक सेव स्वादानुसार इन सभी सामग्रियों को एक बर्तन में डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और फिर सर्व करें। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होगी और यह पचने में आसान होता है। इसे आप झटपट कभी भी तैयार कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको एंडवास तैयारी की जरुरत होती है।  

हरी चटनी बनाने की विधि

हरी चटनी बनाने के लिए एक-एक मुट्टी धनिया और पुदीना को अच्छे से धोकर साफ कर लें, 2-3 हरी मिर्चे लें अगर ज्यादा तीखा पसंद हो तो मिर्च की मात्रा बढ़ाई जा सकती है। फिर इसमें आधा चम्मच भुना हुआ जीरा और आधा कप दही, नमक स्वादानुसार मिलाकर अच्छे से पीस लें। आपके भेल का स्वाद दोगुना करने के  लिए हरी चटनी तैयार है।

स्वाद और सेहत से भरपूर है मूंग

अंकुरित मूंग में पाए जाने वाले सॉल्यूबल फायइबर वेट कंट्रोल करते हैं, इससे आपका डाइजेशन अच्छा रहता है। त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। मूंग में पाए जाने वाले एंटीआक्सीडेंट्स से शुगर, बीपी, अपच, स्किन प्राब्लम, एनिमिया और कैंसर जैसे रोगों को दूर रखा जा सकता है।

मूंग में कई सारे मिनरल्स पाए जाते हैं, जिनमें से मैग्नीशियम, कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन सी, विटामिन बी, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन प्रमुख हैं,वहीं जब मूंग अंकुरित हो जाती है तब ये खूबियां और बढ़ जाती हैं।