पाकिस्‍तान में पहली बार महिला संभालेगी भारतीय उच्‍चायोग की कमान, गीतिका श्रीवास्तव को मिली जिम्मेदारी

2005 बैच की आईएफएस अधिकारी गीतिका श्रीवास्तव को पाकिस्तान के इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग में नई तैनाती दी गई है। श्रीवास्तव वर्तमान में विदेश मंत्रालय के हिंद-प्रशांत प्रभाग में संयुक्त सचिव के रूप में काम कर रही हैं।

Updated: Aug 29, 2023, 12:35 PM IST

नई दिल्ली। भारत ने गीतिका श्रीवास्तव को इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग में नई प्रभारी नियुक्‍त किया है। वह वर्तमान में विदेश मंत्रालय (MEA) के मुख्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं। वह सुरेश कुमार का स्थान लेंगी। 1947 से अब तक गीतिका श्रीवास्‍तव पहली महिला अधिकारी हैं, जिन्‍हें पाकिस्‍तान में भारतीय उच्‍चायोग की कमान सौंपी गई है।

भारतीय विदेश सेवा की वर्ष 2005 बैच की अधिकारी गीतिका श्रीवास्तव वर्तमान में विदेश मंत्रालय के हिंद-प्रशांत प्रभाग में संयुक्त सचिव के रूप में काम कर रही हैं। गीतिका श्रीवास्तव ने 2007-09 के दौरान चीन में भारतीय दूतावास में सेवा की है। अपने विदेशी भाषा प्रशिक्षण के हिस्से के रूप में उन्‍होंने चीनी (मेंडरिन) भाषा सीखी थी। वह कोलकाता में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय और विदेश मंत्रालय में हिंद महासागर क्षेत्र प्रभाग के निदेशक के रूप में भी काम कर चुकी हैं।

साल 1947 से जब श्री प्रकाश को तत्कालीन पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त के रूप में भेजा गया था, तब से नई दिल्ली का प्रतिनिधित्व हमेशा पुरुष राजनयिकों द्वारा किया गया है। वहां भारतीय उच्चायुक्त के अभी तक 22 प्रमुख रहे हैं। इस्लामाबाद में पिछले भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया थे, जिन्हें 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद पाकिस्तान द्वारा उच्चायोग की स्थिति को कम करने के निर्णय के बाद वापस ले लिया गया था।

दरअसल, महिला राजनयिकों को पहले भी पाकिस्तान में तैनात किया गया है, लेकिन उच्चतम स्तर पर नहीं। इसे एक कठिन पोस्टिंग भी माना जाता है, क्योंकि कुछ साल पहले इस्लामाबाद को भारतीय राजनयिकों के लिए गैर-पारिवारिक पोस्टिंग घोषित किया गया था। यह आमतौर पर महिला अधिकारियों को पाकिस्तान में कार्यभार संभालने से रोकता है।