ब्रह्मोस मिसाइल के मिसफायर पर फिलीपींस ने भारत से माँगा स्पष्टीकरण 

पिछले महीने गलती से एक मिसाइल पाकिस्तान में 124 किलोमीटर तक चली गई थी, भारत और फिलीपींस के बीच इस मिसाइल की खरीद को लेकर हो चुके हैं हस्ताक्षर 

Updated: Apr 07, 2022, 08:20 AM IST

ब्रह्मोस मिसाइल के मिसफायर पर फिलीपींस ने भारत से माँगा स्पष्टीकरण 
courtesy: hindustan times

नई दिल्ली। भारत और रूस के सहयोग से निर्मित ब्रह्मोस मिसाइल के पिछले महीने मिसफायर होने की घटना पर फिलीपींस ने भारत से स्पष्टीकरण माँगा है। दरअसल पिछले महीने एक अभ्यास के दौरान ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल गलती से लांच हो गई थी। लांच होने के बाद मिसाइल पाकिस्तान सीमा में 124 किलोमीटर अंदर जाकर मियां चानू शहर में गिरी थी। हालांकि इस मिसफायर से कोई हानि नहीं हुई थी। बाद में रक्षा मंत्रालय ने यह स्वीकार किया था कि ये घटना रूटीन मेंटेनेंस के दौरान तकनीकी कारणों से हुई। अब इस मामले में फिलीपींस ने नई दिल्ली से स्पष्टीकरण माँगा है। 

दरअसल फिलीपींस ने भारत से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल खरीदने के लिए इस साल की शुरुआत में 375 मिलियन डॉलर के एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है। ब्रह्मोस मिसाइल के मिसफायर होने की घटना सामने आने के बाद फिलीपींस ने भारत से इस बारे में पूछा है। इस बारे में फिलीपींस में भारत के राजदूत शंभू एस कुमारन ने बताया है कि दोनों देशों के बीच आपसी साझेदारी पर 5 अप्रैल को आयोजित एक वर्चुअल बातचीत के दौरान फिलीपींस की ओर से मिसफायर की घटना के बारे में पूछा गया। 

कुमारन से जब यह पूछा गया कि क्या फिलीपींस ने मिसाइल मिसफायर होने की घटना पर चिंता जाहिर की है तो उन्होंने कहा कि वे फिलीपींस के रक्षा सचिव से इस बारे में बातचीत कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि रक्षा सचिव के साथ बातचीत में भारतीय रक्षा मंत्रालय को ओर से इस बारे में दिए गए स्पष्टीकरण की जानकारी उन्हें दे दी है। मिसाइल मिसफायर घटना की जाँच चल रही है। इस बारे में और जानकारी सामने आने पर भारत फिलीपींस के साथ पूरी जानकारी साझा करेगा। 

मिसाइल मिसफायर की घटना पर फिलीपींस की ओर से चिंता जाहिर करने की बात से कुमारन ने इंकार किया। उन्होंने बातचीत में  इस घटना को उठाये जाने को सामान्य पूछताछ माना। दरअसल फिलीपींस की चिंता यह थी कि भारत से वो जो मिसाइल खरीद रहा है, उसमे कोई तकनीकी खामी तो नहीं है, जिसकी वजह से मिसफायर की घटना हुई।