कनाडा ने भारत के लिए जारी की नई ट्रैवल एडवाइजरी, नागरिकों को जम्मू कश्मीर नहीं जाने की दी हिदायत

कनाडा ने राजनयिक तनाव के बीच भारत के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी में कनाडाई नागरिकों को भारत के कई हिस्सों की यात्रा करने को लेकर चेतावनी दी गई है।

Updated: Sep 20, 2023, 09:14 AM IST

टोरंटो। कनाडा ने मंगलवार को अपने नागरिकों के लिए भारत को लेकर नई ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। इस अडवाइजरी में सुरक्षा स्थिति का हवाला देते हुए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर की यात्रा से बचने के लिए कहा गया है। यह एडवाइजरी ऐसे समय में जारी की गई है, जब भारत और कनाडा में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद टकराव बढ़ गया है।

कनाडा के अपडेटेड एडवाइजरी में लिखा है, ''जम्मू कश्मीर न जाएं क्योंकि यहां आतंकवाद, उग्रवाद, नागरिक अशांति और अपहरण का खतरा है।" इसके अलावा असम और मणिपुर में भी न जाने की सलाह दी गई है। एडवाइजरी में कहा गया है कि इसे न मानने पर वे गलत समय पर गलत जगह पहुंच सकते हैं।

इससे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने निज्जर हत्याकांड को लेकर मीडिया से कहा, "भारत सरकार को इस मामले को बहुत गंभीरता से लेने की जरूरत है। हम ऐसा कर रहे हैं, हम उकसाने या इसे आगे बढ़ाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।"

दरअसल, दो अज्ञात बंदूकधारियों ने 18 जून को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसके बाद प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने निज्जर की हत्या में भारत के एजेंट के शामिल होने का आरोप लगाया। साथ ही भारतीय राजनयिक को देश से निष्कासित किया है। 

कनाडा के इस उकसावे वाले कदम पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है और आरोपों को बेतुका करार दिया। साथ ही कनाडा के वरिष्ठ राजनयिक को निष्कासित कर दिया है। हिंदुस्तान की जवाबी कार्रवाई के बाद ट्रूडो डैमेज कंट्रोल में जुट गए हैं। उन्होंने कहा कि वे भारत को उकसाना नहीं चाहते।