एलन मस्क छोड़ेंगे ट्विटर के CEO का पद, इस महिला को सौंपेंगे कार्यभार

ट्विटर को अगले 6 सप्‍ताह में नया सीईओ मिलने जा रहा है। एलन मस्क ने गुरुवार को ट्वीट किया कि उन्हें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि उन्होंने ट्विटर का नया सीईओ चुन लिया है।

Updated: May 12, 2023, 11:24 AM IST

सैन फ्रांसिस्को। एलन मस्क ने एक बार फिर अपने फैसले से सबको चौंका दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में लिखा कि वह माइक्रो ब्लॉकिंग कंपनी Twitter के CEO का पद छोड़ रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कंपनी के नए CEO की भी घोषणा की है। मस्क ने कहा कि वह करीब 6 हफ्तों में CEO का पद संभाल लेंगी। यानी ट्विटर की अगली मुखिया कोई महिला हैं। एलन मस्क ने महिला नाम नहीं बताया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक NBCUniversal की एक्जिक्यूटिव लिंडा याकारिनो ट्विटर की सीईओ बनने वाली हैं। एनबीसीयूनिवर्सल में शीर्ष विज्ञापन बिक्री कार्यकारी याकारिनो ने पिछले महीने मियामी में एक विज्ञापन सम्मेलन में मस्क का इंटरव्‍यू लिया था। हालांकि, याकारिनो को जब फोन किया गया, तो उन्‍होंने कोई जवाब नहीं दिया। वहीं, एनबीसीयूनिवर्सल के प्रवक्ता ने कहा कि लिंडा अपफ्रंट के लिए बैक-टू-बैक रिहर्सल में है।

बता दें कि ऐलन मस्क ने पिछले साल दिसंबर में ही कहा था कि जैसे ही कोई नया शख्‍स मिल जाता है, वह सीईओ का पद जल्‍द छोड़ देंगे। उन्होंने कहा था कि इसके बाद वे ट्विटर की सॉफ्टवेयर और सर्वर टीम चलाएंगे। मस्क ने अब बताया कि वे एग्जीक्यूटिव चेयरमैन और CTO की जिम्मेदारी संभालते रहेंगे। इसके अलावा प्रोडक्ट्स, सॉफ्टवेयर और sysops का काम देखेंगे।

ट्विटर सीईओ पद छोड़ने के ऐलान के बाद टेस्ला के शेयर में जोरदार गिरावट देखने को मिली है। टेस्ला का शेयर 2 फीसदी से ज्यादा टूट गया। बता दें कि एलन मस्क इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी Tesla के भी CEO हैं। इसके अलावा वह SpaceX के भी CEO हैं। टेस्ला के कई निवेशकों को चिंता थी कि ट्विटर चलाने के चक्कर में एलन मस्क कंपनी पर कम ध्यान दे रहे हैं। इसीलिए टेस्ला के बोर्ड ने सुनिश्चित किया कि मस्क ज्यादा से ज्यादा समय ऑटो कंपनी के लिए दें।

एलन मस्क ने पिछले साल ही अक्टूबर में ट्विटर का अधिग्रहण किया था। इसके लिए 44 अरब डॉलर का पेमेंट किया था। अधिग्रहण के बाद उन्होंने ट्विटर के सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी की, जिसमें कंपनी के शीर्ष अधिकारी भी शामिल रहे। ट्विटर में लगातार बदलाव को लेकर एलन मस्क काफी चर्चा में रहे हैं।