भारतीय मूल की नीरा टंडन को व्हाइट हाउस में मिली बड़ी जिम्मेदारी, जो बाइडन की वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय मूल की नीरा टंडन को व्हाइट हाउस के वरिष्ठ सलाहकार के रूप में नामित किया गया है। इससे पहले भी टंडन को व्हाइट हाउस ऑफिस के मैनेजमेंट और बजट का निदेशक बनाया गया था। वहीं काफी विरोध के बाद नीरा ने अपना नामांकन वापस ले लिया था।

Updated: May 15, 2021, 03:45 AM IST

Photo courtesy: ABP
Photo courtesy: ABP

दिल्ली। अमेरिका राष्ट्रपति जो बाईडेन ने भारतीय मूल की नीरा टंडन को व्हाइट हाउस के वरिष्ठ सलाहकार के रूप में नामित किया गया है। इससे पहले मार्च महीने में नीरा मैनेजमेंट एंड बजट ऑफिस की निदेशक के तौर पर नॉमिनेट की गई थीं। लेकिन राजनीतिक विरोध होने की वजह से नॉमिनेशन वापस ले लिया था। अमेरिका में पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप को हराने के बाद राष्ट्रपति चुने गए जो बाइडेन ने अपने प्रशासन में कई बड़े पदों पर भारतीय लोगों को प्राथमिता दी है। जिसमें सबसे अहम नाम उपराष्ट्रपति चुनी गई कमला हैरिस का है।


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वह अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री और 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन की करीबी सहयोगी रही हैं। बताया जाता है नीरा टंडन ने ओबामा सरकार में अफॉर्डेबल केयर एक्ट को पारित कराने में मदद की थी। गैर-लाभकारी संगठन इंडियास्पोरा के संस्थापक एम आर रंगास्वामी ने कहा, नीरा टंडन को अगले प्रशासन में कैबिनेट स्तर के पद के लिए नामित किए जाने की संभावना भारतीय अमेरिकियों के लिए एक और गर्व का दिन है। उनकी जिम्मेदारी बहुत व्यापक होगी। इसमें अब किसी को कोई संदेह नहीं है कि हमारा समुदाय राजनीतिक रूप से काफी सशक्त हो गया है।


गौरतलब है कि नीरा टंडन के नामांकन वापस लिए जाने पर बाइडेन ने एक बयान में कहा था कि ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट एंड बजट के निदेशक पद के लिए किए गए नामांकन को वापस लेने के नीरा टंडन के अनुरोध को मैंने स्वीकार कर लिया है। मैं उनके अनुभव, कौशल और विचारों का बहुत सम्मान करता हूं और चाहता हूं कि मेरे प्रशासन में उनकी कोई भूमिका हो। इससे पहले बाइडन को लिखे पत्र में टंडन ने कहा था, इस भूमिका के लिए मेरे नाम पर विचार होना, मुझमें इतना भरोसा दिखाना सम्मानजनक बात है। मैं यह पत्र ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट एंड बजट के निदेशक पद के लिए किया गया अपना नामांकन वापस लेने के लिए लिख रही हूं।