टाइटन पनडुब्बी की खोज कर रहे अमेरिकी कोस्ट गार्ड को मिला मलबा, सवार लोगों का कोई सुराग नहीं

टाइटन पनडुब्बी की खोज के दौरान मलबा मिला है। बताया जा रहा है कि इसमें पनडुब्बी का लैंडिंग फ्रेम और पिछला टुकड़ा भी शामिल है, लेकिन इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है। इस पनडुब्बी का ऑक्सीजन पहले ही खत्म हो चुका है। ऐसे में इसमें सवार यात्रियों के जिंदा बचने की संभावना और कम दिखाई पड़ रही है। 

Updated: Jun 23, 2023, 12:16 PM IST

न्यूयॉर्क। अमेरिकी कोस्ट गार्ड ने ऐलान किया है कि उन्हें टाइटैनिक के पास एक मलबा मिला है। आशंका जताई जा रही है कि यह लापता हुई टाइटन पनडुब्बी का हो सकता है। लेकिन, अभी तक इसकी औपचारिक घोषणा नहीं की गई है। अमेरिकी कोस्ट गार्ड ने बताया है कि मलबे को एक रिमोटली ऑपरेटेड व्हीकल के जरिए खोजा गया है। इस खोजबीन में जुटी टीम मलबे की जांच कर रही है। जल्द ही इस मलबे के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

इस मलबे की खोज होराइजन आर्कटिक के एक आरओवी ने की है। यह कनाडा का एक वाणिज्यिक जहाज है जो कल रात टाइटैनिक के मलबे वाली जगह के पास पहुंचा था। यह कई सहायक उपकरणों से भरा हुआ है। इसमें ओडीसियस 6k आरओवी भी शामिल है, जो 6,000 मीटर की गहराई तक पहुंच सकता है। इसका उपयोग समुद्र तल पर पड़ी वस्तुओं को फिर से पाने के लिए भी किया जा सकता है। आगामी प्रेस कॉन्फ्रेंस में उस मलबे क्षेत्र पर चर्चा की जाएगी जो होराइजन आर्कटिक के आरओवी ने पाया है।

टाइटन पनडुब्बी का 'लैंडिंग फ्रेम और पिछला कवर मिला

एक विशेषज्ञ डेविड मर्न्स के हवाले से बताया है कि मलबे में टाइटन पनडुब्बी का लैंडिंग फ्रेम और सबमर्सिबल का पिछला कवर मिला है। मर्स एक्सप्लोरर्स क्लब के चेयरमैन भी हैं। उन्होंने कहा कि मलबे में टाइटन पनडुब्बी के टुकड़े शामिल हैं। हालांकि, आधिकारिक तौर पर अभी तक पनडुब्बी के मलबे को लेकर कोई औपचारिक बयान नहीं दिया गया है।