No Justice No Peace: अमेरिका में फिर पुलिस ने अश्वेत व्यक्ति को मारी गोली

Wisconsin Shooting: केनोशा शहर में हुए घटनाक्रम का वीडियो वायरल, गोली चलाने वाले पुलिसवालों को छुट्टी पर भेजा गया

Updated: Aug 25, 2020 02:17 AM IST

No Justice No Peace: अमेरिका में फिर पुलिस ने अश्वेत व्यक्ति को मारी गोली
Photo Courtesy: The Strait Times

अमेरिका में कुछ महीने पहले अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस द्वारा हत्या के बाद अब देश के दूसरे राज्य विस्कॉन्सिन में पुलिस अधिकारियों की गाड़ी में झुके एक अश्वेत व्यक्ति को गोली मारने की घटना का वीडियो वायरल हुआ है। जिसके बाद सैकड़ों की संख्या में लोग सड़क पर आकर विरोध प्रदर्शन करने लगे हैं। लोगों की भीड़ को हटाने के लिए पुलिसकर्मियों ने आंसू गैस के गोले दागने पड़े। 

protest erupted after kenosha shooting. Courtesy to bbc

जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद से ही पूरे अमेरिका में अश्वेत लोगों पर होने वाले संस्थागत अत्याचार के खिलाफ ‘ब्लैक लाइफ मैटर्स’ नाम से आंदोलन चल रहा है। बताया जा रहा है कि इस नई घटना ने प्रदर्शनकारियों को और आक्रोशित कर दिया है। इस घटना को लेकर राज्य के गवर्नर ने भी तीखी आलोचना की है।

उधर विस्कॉन्सिन राज्य के केनोशा पुलिस विभाग ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि “घरेलू मामले” को लेकर की गई कॉल की प्रतिक्रिया में पहुंचे अधिकारियों द्वारा रविवार शाम पांच बजे की गई गोलीबारी के बाद गंभीर रूप से घायल एक व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने गोलीबारी की वजह का विवरण नहीं दिया लेकिन यह बताया कि व्यक्ति को इलाज के लिये मिलवाकी के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मौके पर मौजूद संवाददाताओं के मुताबिक, रविवार रात में ही घटना से नाराज लोग सड़कों पर आ गए और उन्होंने कुछ जगहों पर आगजनी की, बड़े ट्रकों को नुकसान पहुंचाया और सुरक्षाकर्मियों से उनकी झड़प हुई। पुलिसकर्मी और विशेष सुरक्षा बल वाहन सड़कों पर गश्त कर रहे थे और प्रशासन ने सुबह सात बजे तक कर्फ्यू की घोषणा कर दी है। मौके पर मौजूद संवाददाताओं के मुताबिक कुछ जगहों पर लोगों के समूह को हटाने के लिये आंसू गैस के गोलों का इस्तेमाल किया गया।

सोशल मीडिया पर घटना का एक वीडियो डाला गया है जो संभवत: सड़क की दूसरी तरफ से बनाया गया है। इस वीडियो में तीन पुलिस अधिकारी एक व्यक्ति की तरफ हथियार ताने नजर आ रहे हैं, जब वह वहां खड़ी अपनी गाड़ी के अगले दरवाजे को खोलता है।

जैसे ही व्यक्ति चालक की तरफ वाला दरवाजा खोलकर अंदर झुकता है, एक अधिकारी पीछे से उसकी शर्ट पकड़कर पीछे खींचता है और गाड़ी पर गोलियां चलाना शुरू कर देता है। वीडियो में सात बार गोली चलने की आवाज सुनी जा सकती है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि गोली एक ही अधिकारी ने चलाई या अधिक ने।

गवर्नर टोनी इवर्स ने रविवार रात एक बयान जारी कर जैकब ब्लेक नाम के व्यक्ति पर गोली चलाए जाने की घटना की निंदा की और कहा, “हमारे पास यद्यपि अभी पूरा विवरण नहीं है लेकिन हम यह निश्चित रूप से जानते हैं कि वह पहला अश्वेत शख्स नहीं है जिसे हमारे राज्य या देश में सुरक्षाकर्मियों द्वारा निर्दयतापूर्वक गोली मारी गई है या जिनकी हत्या हुई है।”

विस्कॉन्सिन न्याय विभाग मामले की जांच कर रहा है और उसने घटना या संबंधित अधिकारियों को लेकर कोई जानकारी दिए बगरै सिर्फ इतना बताया कि संबंधित अधिकारियों को छुट्टी पर भेज दिया गया है।

घटना के बाद स्थानीय लोग सड़कों पर आ गए और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करने लगे।

लोगों को ‘‘न्याय नहीं, शांति नहीं’’ के नारे लगाते हुए भी सुना गया। कुछ लोगों ने पुलिसवालों पर कुछ चीजें फेंकीं और उनकी गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचाया।