भोपाल: कर्ज के दुष्चक्र में फंसे परिवार ने की आत्महत्या, बच्चों को जहर देकर पति-पत्नी ने लगाई फांसी

भोपाल में लोन ऐप के झांसे में फंसे एक शख्स ने अपने पूरे परिवार सहित खुदकुशी कर ली। आत्महत्या करने वाले पति-पत्नी ने अपने बच्चों को जहर पिलाकर खुद फांसी लगा ली।

Updated: Jul 13, 2023, 04:39 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां कर्ज के दुष्चक्र में फंसे एक पति-पत्नी ने अपने दो बच्चों के साथ मौत को गले लगा लिया। बताया जा रहा है कि पति-पत्नी ने पहले अपने बच्चों को जहर दिया और इसके बाद खुद फांसी लगा ली। परिवार के इतना बड़ा कदम उठाने के पीछे की वजह कर्ज बताया जा रहा है।

मामला भोपाल के रातीबड़ थाना क्षेत्र के नीलबड़ इलाके का है। पुलिस को मौके से सुसाइड नोट और सल्फास की गोलियों का पैकेट भी मिला है। एसीपी चंद्र प्रकाश पांडे के मुताबिक पहले 8 साल और 3 साल के बच्चों को सल्फास की गोलियां दी गयीं और उसके बाद पति-पत्नी ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

पुलिस के अनुसार मृतक निजी इंश्योरेंस कंपनी में नौकरी करता था, लेकिन कुछ नुकसान होने के चलते उसने लोन लिया था। इस लोन का भुगतान वह समय पर नहीं कर पाया, जिसके कारण उसपर कर्जा बढ़ता चला गया और उसने यह जानलेवा कदम उठा लिया। सभी शवों पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

रातीबड़ थाना पुलिस के मुताबिक 35 वर्षीय भूपेन्द्र विश्वकर्मा मूलतः रीवा का रहने वाला था। वह अपनी पत्नी 29 वर्षीय रितु विश्वकर्मा और रितुराज 8 साल की बच्ची और ऋषिराज 3 साल के बेटे के साथ शिव विहार कॉलोनी में रहता था। परिजन दोनों बच्चों को रिशु और किशु नाम से बुलाते थे। भूपेन्द्र प्राइवेट नौकरी करता था। कुछ महीने पहले उसने ऑनलाइन लोन ऐप से लोन लिया था। आर्थिक तंगी के कारण कर्ज की किश्तें समय पर न चुका पाने के कारण कर्ज बढ़ता चला गया, इसके बाद लोन वसूली करने वालों ने भूपेन्द्र परेशान करना शुरू कर दिया।

बताया जा रहा है कि लोन देने वाली कंपनी के अधिकारियों ने दोबारा लोन लेने की पेशकश की थी। भूपेन्द्र विश्वकर्मा ने दोबारा कर्ज लिया और पुराना कर्ज चुका दिया। इसके बाद नए लोन की बढ़ी हुई किश्तें देने का दबाव बनाया गया। जुलाई की किश्त समय पर जमा नहीं करने पर सोशल मीडिया की डीपी में लगी फोटो निकालकर अश्लील बनाकर ब्लैकमेल किया गया। भूपेन्द्र जहां नौकरी करता था, वहां उसके मालिक, रिश्तेदार और अन्य रिश्तेदार भी ब्यौरा भेजने लगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक भूपेंद्र विश्वकर्मा ने गुरुवार तड़के 4 बजे अपनी भतीजी रिंकी विश्वकर्मा को वॉट्सऐप पर सुसाइड नोट भेजा था। साथ ही पत्नी और दोनों बच्चों के साथ सेल्फी खींचकर भी भेजी। इस फोटो का कैप्शन लिखा- यह मेरी आखिरी फोटो है। आज के बाद हम कभी नहीं दिखेंगे। इन फोटो और सुसाइड नोट को रिंकी ने सुबह 6 बजे देखा और परिजनों को सूचना दी। रिंकी, मंडीदीप स्थित एक धागा फैक्टरी में काम करती हैं।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस घटना को लेकर दुःख जताया है। पीसीसी चीफ ने ट्वीट किया, 'भोपाल में एक दंपति द्वारा आत्महत्या और आत्महत्या से पहले अपने दो बच्चों को जहर देने का मामला सामने आया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार परिवार कर्ज के दलदल में फंसा हुआ था। कर्ज का बोझ पूरे मध्यप्रदेश के लिए जानलेवा संकट बनता जा रहा है। मैं ईश्वर से सभी दिवंगत आत्माओं की शांति की प्रार्थना करता हूं। ईश्वर परिजनों को यह दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करे। ओम शांति।'