MP में बंगाल STF की बड़ी कार्रवाई, प्रतिबंधित संगठन सिमी के पूर्व सदस्य को खंडवा से किया गिरफ्तार

कोलकाता एसटीएफ ने मध्य प्रदेश के खंडवा में छापेमारी कर एक संदिग्ध को धर दबोचा है। बताया जा रहा है कि ISIS से उसके तार जुड़े हुए हैं।

Updated: Jan 10, 2023, 08:57 AM IST

खंडवा। पश्चिम बंगाल की स्पेशल टास्क फोर्स (STF) ने मध्य प्रदेश के खंडवा से आतंकी गतिविधियों से जुड़े एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया। कोलकाता पुलिस ने अब्दुल रकीब कुरैशी गिरफ्तार कर ट्रांसिट रिमांड पर कोलकाता ले गई है। खंडवा एसपी विवेक सिंह ने बताया कि अब्दुल रकीब सिमी का सदस्य रहा है और खंडवा में उसके खिलाफ तीन मामले दर्ज थे। जिसमें से 2 में वह सजा काट चुका है और तीसरे मामले में वह जमानत पर रिहा हुआ था।

अब्दुल रकीब की गिरफ्तारी पर कांग्रेस ने गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा को निशाने पर लिया है। कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके मिश्रा ने ट्वीट किया, 'मध्य प्रदेश के गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा जहां लचर कानून व्यवस्था से बेखबर हो दीपिका पादुकोण की वेशभूषा देखने में व्यस्त हैं, वहीं कोलकाता पुलिस संवेदनशील खंडवा से आतंकवादी को गिरफ्तार कर अपने साथ ले गई उस वक्त जब प्रदेश में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत हजारों अप्रवासी मेहमान मौजूद हैं।'

खंडवा पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह ने कोलकाता एसटीएफ द्वारा रकीब को ले जाने की पुष्टि की है। एसपी ने बताया कि कोलकाता में देश विरोधी गतिविधियों से संबंधित विभिन्न धारा में उसके खिलाफ अपराध दर्ज था। विवेक सिंह ने बताया कि कोलकाता में दो अन्य आरोपियों के साथ उस पर देश विरोधी गतिविधियों की विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज है। 

रकीब खंडवा के खानशाहवली क्षेत्र में रहता है। रकीब सिमी से जुड़ा था, पूर्व में भी उस पर कई मामले दर्ज हैं। रकीब पर यूपीपीए सहित अन्य धाराओं में 3 मामले दर्ज थे। दो मामलों में वह सजा काट चुका था और तीसरे मामले में 2019 में वह जमानत पर बाहर आया था। जेल से छूटने के बाद के बाद से वह खंडवा के 16 खोली क्षेत्र में ऑटो मोबाइल की दुकान चलाता है।

पुलिस ने इस्लामिक स्टेट के दो संदिग्ध आतंकवादियों को हाल ही में हावड़ा में गिरफ्तार किया था। एसपी खंडवा विवेक सिंह ने बताया कि उसके खिलाफ पूर्व में यूएपीए समेत 3 मामले दर्ज थे, जिनमें से 2 मामलों में वो सजा पूरी कर चुका है और तीसरे मामले में जमानत पर है।