मंत्री नरोत्तम और गोविंद के क्षेत्र में भाजपा को बड़ा झटका, दतिया के नायक और सुरखी के धनौरा थामेंगे कांग्रेस का दामन

दतिया के कद्दावर भाजपा नेता और पूर्व दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री अवधेश नायक और सागर जिले की सुरखी के राजकुमार सिंह धनौरा कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करेंगे।

Updated: Aug 06, 2023, 09:47 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले सत्ताधारी दल बीजेपी में भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। एक के बाद एक भाजपा के कद्दावर नेता पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं। इसी क्रम में भाजपा को अब गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा और राजस्व मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत के क्षेत्र में बड़ा झटका लगने वाला है। दतिया के कद्दावर भाजपा नेता और पूर्व दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री अवधेश नायक और सागर जिले की सुरखी के राजकुमार सिंह धनौरा कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करने वाले हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक अवधेश नायक और राजकुमार सिंह धनौरा को पीसीसी में कांग्रेस की सदस्यता दिलाई जाएगी। इस दौरान पीसीसी चीफ कमलनाथ और पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह दोनों नेता मौजूद रहेंगे। पिछले काफी समय से नायक और धनौरा के कांग्रेस ज्वाइन करने की अटकलें लगाई जा रही थी।

बता दें कि साल 2008 में विधानसभाओं का परिसीमन होने के बाद डबरा से तत्कालीन विधायक डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने दतिया से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था। 2008 के चुनाव में ही नरोत्तम के खिलाफ अवधेश नायक ने पूर्व सीएम उमा भारती की पार्टी भारतीय जनशक्ति पार्टी (BJSP) से चुनाव लड़ा था। इस चुनाव में नरोत्तम मिश्रा ने जीत दर्ज की थी। अवधेश नायक ने फिर भाजपा में वापसी की और साल 2016 में उन्हें मध्य प्रदेश पाठ्यपुस्तक निगम का उपाध्यक्ष बनाकर राज्यमंत्री का दर्जा दिया गया था।

वहीं, सागर में बीजेपी किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष रह चुके राजकुमार सिंह धनौरा भी कद्दावर नेता हैं। राजस्व मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत के खिलाफ बयानबाजी करने के चलते वह पिछले साल अक्टूबर में भाजपा से निष्कासित कर दिए गए थे। धनौरा गोविंद सिंह के विरोधी माने जाने वाले नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेन्द्र सिंह के रिश्तेदार भी हैं। अब कांग्रेस में शामिल होने के बाद वे सुरखी सीट पर मंत्री गोविंद सिंह की मुश्किलें बढ़ाएंगे।