सीएम शिवराज चौहान ने जी-20 बैठक के दौरान सांस्कृतिक ग्राम 'आदिवर्त' का किया उद्घाटन

आदिवर्त की परिकल्पना संस्कृति विभाग द्वारा मध्य प्रदेश आदिवासी एवं लोक कला राज्य संग्रहालय के रूप में की गई है।

Updated: Feb 23, 2023, 11:05 AM IST

छतरपुर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को छतरपुर जिले के खजुराहो में जी-20 संस्कृति कार्य समूह की बैठक के अवसर पर मध्यप्रदेश के आदिवासी एवं लोक कला राज्य संग्रहालय, सांस्कृतिक ग्राम आदिवर्त का लोकार्पण किया।मुख्यमंत्री चौहान आदिवर्त पहुंचे और बड़ादेव और बूढ़ी दाई की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित किया।

संस्कृति विभाग द्वारा 'आदिवर्त' को मध्यप्रदेश आदिवासी एवं लोक कला राज्य संग्रहालय के रूप में परिकल्पित किया गया है। इस अवसर पर केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार, जिला प्रभारी एवं सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा, सांसद विष्णुदत्त शर्मा समेत कई लोग शामिल हुए। इस पहल के पहले चरण में 7 जनजातियों के एक गाँव के परिदृश्य को शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें:MP में रफ्तार का कहर जारी, ट्रक ने कार को मारी टक्कर, दो भाइयों समेत 4 की मौत

वहीं मुख्यमंत्री चौहान ने लोकापर्ण पट्टिका का अनावरण किया साथ ही संगीत नृत्य दीर्घा का भ्रमण भी किया। उन्होंने आदिवासी वर्ग के आवासों पर पहुंचकर उनके रहन-सहन और संस्कृति को देखा। सीएम ने पेंटिंग गैलरी का भी दौरा किया, जहां पेंटिंग के माध्यम से आदिवासी समुदाय की लोक कलाओं को प्रदर्शित किया गया है। चौहान ने अगरिया जनजाति की शिल्प कला की प्रक्रिया को भी देखा।

बता दें कि इस आदिवार्ता में प्रदेश की प्रमुख जनजातियाँ यथा गोंड, बैगा, भील, भारिया, कोरकू, कोल एवं सहरिया सहित पाँच सांस्कृतिक प्रदेश बघेलखण्ड, बुन्देलखण्ड, मालवा, निमाड़ एवं चम्बल क्रमशः गृहों का निर्माण कर प्रदर्शित किये गये हैं। 

संस्कृति की पहली G20 कार्य समूह की बैठक में चार सत्र होंगे जिसमें G20 के सदस्य-राज्य, अंतर्राष्ट्रीय संगठन संस्कृति मंत्रालय के अधिकारियों के साथ भाग लेंगे।