गीदड़ की खाल पहनकर कोई शेर नहीं बन सकता, साईं बाबा को लेकर धीरेंद्र शास्त्री का विवादित बयान

साईं बाबा को भगवान मानने से इनकार करते हुए पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने कहा कि साईं बाबा संत और फकीर हो सकते हैं लेकिन भगवान नहीं हो सकते। इससे पहले उन्होंने साईं बाबा को मुसलमान कहा था।

Updated: Apr 01, 2023, 07:13 PM IST

जबलपुर। बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री एक बार फिर विवादों में आ गए हैं। धीरेंद्र शास्त्री ने इस बार साईं बाबा को लेकर अमर्यादित टिप्पणी की है। उन्होंने साईं बाबा को भगवान मानने से इनकार करते हुए कहा कि गीदड़ की खाल पहनकर कोई शेर नहीं बन सकता।

दरअसल, बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जबलपुर के पनागर में चल रही श्रीमद्भागवत कथा के आखिरी दिन प्रबुद्ध जनों से संवाद कर रहे थे। इस दौरान उनसे साईं बाबा की पूजा आराधना की पद्धति को लेकर एक सवाल किया गया, जिसके जवाब में धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने साईं बाबा को भगवान मानने से साफ तौर पर इनकार कर दिया।

धीरेंद्र शास्त्री से पूछा गया कि क्या साईं बाबा की पूजा करनी चाहिए या नहीं? इस पर उन्होंने कहा कि गीदड़ की खाल पहन कर कोई शेर नहीं बन सकता। साईं बाबा संत और फकीर हो सकते हैं लेकिन भगवान नहीं हो सकते। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने कहा कि हमारे धर्म के शंकराचार्य ने साईं बाबा को देवताओं का स्थान नहीं दिया है और शंकराचार्य की बात मानना, प्रत्येक सनातनी का धर्म है, क्योंकि वो अपने धर्म के प्रधानमंत्री हैं। खास बात ये है कि शंकराचार्य इशारों में धीरेंद्र शास्त्री को ढोंगी भी कह चुके हैं। 

यह भी पढ़ें: रविवार से RKMP-निजामुद्दीन के बीच चलेगी वंदे भारत, जानें भोपाल से दिल्ली का कितना होगा किराया

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने आगे कहा, 'कोई भी संत चाहे गोस्वामी तुलसीदास जी हों या सूरदास जी... ये संत हैं, महापुरुष हैं, युग पुरुष हैं, कल्प पुरुष हैं, लेकिन भगवान नहीं। हम किसी की भवना को ठेस नहीं पहुंचा सकते, लेकिन कह सकते हैं कि साईं बाबा संत हो सकते हैं, फकीर हो सकते हैं.. भगवान नहीं हो सकते।' उन्होंने आगे कहा कि लोग इसको कंट्रोवर्सी में ले लेंगे, लेकिन बोलना भी बहुत जरुरी है कि गीदड़ की खाल पहनकर कोई शेर नहीं बन सकता।

इस दौरान वहां मौजूद लोग तालियां बजाने लगे। इसपर उन्होंने खुद का उदाहरण देते हुए कहा कि अगर मैं चक्र लगाकर कहूं कि मैं शंकराचार्य हूं। क्या मैं बन जाऊंगा... नहीं बन सकते। बता दें कि हाल ही में धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने कहा था कि साईं बाबा मुस्लिम थे और उनका नाम चांद मियां था। बहरहाल, शास्त्री की टिप्पणी को लेकर साईं भक्तों में आक्रोश है।