दमोह के कई गांवों में तेजी से फैल रहा डायरिया, दर्जनों लोग पहुंचे अस्पताल

दमोह के कई गांवों में डायरिया के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बीमारी के फैलने से गांववाले घबराए हुए हैं। अस्पतालों में डायरिया के मरीजों की भीड़ लग गयी है।

Updated: Sep 01, 2023, 10:36 AM IST

Image courtesy- Amarujala
Image courtesy- Amarujala

दमोह। बदलते मौसम के साथ बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है। मध्य प्रदेश के दमोह जिले में इन दिनों लोग डायरिया से परेशान हैं। यहां तेंदूखेड़ा ब्लॉक में पढ़ने वाले कई गांवों में डायरिया का प्रकोप बढ़ रहा है। हर्रई, सिंगोरगढ़ गांव में तो डायरिया फैल इतना गया है कि गांव के लगभग 50 लोग अस्पताल पहुंच गए हैं। बीमारी के बढ़ते प्रकोप से ग्रामीण में खौफ का माहौल में हैं।

जानकारी के मुताबिक करीब चार दिन पहले तेंदूखेड़ा तहसील के बादीपुरा गांव में भी डायरिया फैला था जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग का अमला जांच के लिए गांव पहुंचा था। जांच के दौरान 63 मरीज डायरिया से पीड़ित मिले थे इसके बाद आस-पास के गांवों में भी जांच की गई तो वहां भी कई मरीज मिले। डायरिया फैलने की खबर सुनकर ग्रामीणों में खौफ का माहौल है।

अब हर्रई गांव के दर्जनों ग्रामीण उल्टी, दस्त से पीड़ित हैं। इसमें महिला, पुरुष और बच्चे भी शामिल हैं। इनका इलाज तेंदूखेड़ा, दमोह और जबलपुर में चल रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में गंदगी फैली है हुई है पानी दूषित आता है जिस कारण यह बीमारी फैल रही है। इसके बाद गुरवार को हर्रई गांव के दर्जन से अधिक लोग उल्टी, दस्त से पीड़ित होने के बाद तेंदूखेड़ा के लोक स्वास्थ केंद्र में उपचार कराने पहुंचे। स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारियों ने बताया कि गुरुवार से आज तक हर्रई,सिगोरगढ़ से लगभग 2 दर्जन मरीज आ चुके हैं। जिसमें से 2 मरीजों की हालत ज्यादा खराब है। 

वहीं इस मामले पर ग्राम पंचायत के सचिव चतुर्भुज कोष्टि ने कहा कि मुझे इस संबंध में कोई जानकारी नहीं मिली है। मैं गांव जाकर जानकारी लेता हूँ। गांववालों का कहना है कि गांव के कुएं में दूषित पानी आता है जिसको पीने से लोग बीमार हुए हैं।