किसान ने थाना परिसर में खुद को लगाई आग, गंभीर हालत में भर्ती, फसल नष्ट होने से था परेशान

किसान ने सोयाबीन पर छिड़काव के लिए कीटनाशक दवा खरीदी थी, लेकिन दवा से समूचा फसल ही नष्ट हो गया, किसान ने पुलिस से शिकायत भी की थी, दुकानदार के विरुद्ध कार्रवाई न करने से दुखी था।

Updated: Aug 10, 2022, 04:40 AM IST

सागर। मध्य प्रदेश में सागर जिले के बंडा थाना परिसर में एक किसान ने खुद पर केरोसिन छिडकर आग लगा ली। गनीमत रही कि उसके पीछे-पीछे उसकी पत्नी और पुलिसकर्मी आ गए। उन्होंने तत्काल कंबल और पानी डालकर आग बुझा ली। हालांकि चंद सेकंड में ही किसान करीब 50 फीसदी जल गया था।

मामला सागर के बंडा इलाके का है। यहां किसान शीतल कुमार रजक ने बरा चौराहा स्थित शंकर खाद बीज भंडार से सोयाबीन की फसल के लिए फूल और इल्ली मार दवा खरीदी। जब फसल पर दवा का छिड़काव किया गया तो दवा के प्रभाव से फसल ही नष्ट हो गई। आहत किसान सोमवार को शिकायत करने बंडा थाने पहुचा था और पुलिस को सारी बात बताई थी। 

यह भी पढ़ें: हर रात मेरे पास एक लड़की भेजा करो, डिमांड पूरी नहीं हुई तो SDM ने बंद कराया कन्या छात्रावास, वार्डन का गंभीर आरोप

पुलिस ने किसान की शिकायत के बाद फसल का मुआयना किया था। इसके साथ ही शंकर खाद बीज भण्डार के संचालक पवन कुमार राठौर को थाने बुलवाया था। पुलिस ने जांच उपरांत कार्रवाई करने की बात कही थी। मंगलवार तक कार्रवाई नहीं होने पर किसान थाना परिसर पहुंचकर स्वयं पर केरोसिन छिड़कर लिया और आग लगा ली।

बंडा थाना पुलिस के अनुसार चैका गांव के किसान शीतल कुमार रजक ने मंगवार सुबह बंडा थाना परिसर पहुंचकर अचानक चंद सेकंड में खुद पर पेट्रोल छिडक लिया और आग लगा दी। उसके पीछे-पीछे पत्नी और बेटा भी आया था, पत्नी ने कपडा डालकर उसकी आग बुझाने का प्रयास किया था। हो हल्ला मचने के बाद तत्काल पुलिसकर्मी दौडे और कंबल व पानी डालकर आग बुझा ली।

किसान शीतल रजक द्वारा थाने में आग लगाने के बाद उसे बंडा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां से प्राथमिक उपचार के बाद उसे 108 एंबूलेंस से सागर के बुंदेलखंड मेडिकल काॅलेज रेफर किया गया है। यहां उसे भर्ती कर इलाज प्रारंभ कर दिया गया है। उसकी हालत स्थिर बनी हुई है।