इंदौर: बदमाशों के हौसले बुलंद, SP की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर 10 हजार रुपए की ठगी, फेक आईडी के जरिए मांगे थे रुपए

इंदौर वेस्ट जोन के पुलिस कप्तान महेशचंद्र जैन के नाम पर बदमाशों ने ठगे 10 हजार रुपए, फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर जालसाजों ने दिया वारदात को अंजाम, मामला दर्ज जांच जारी, 9 महीने पहले भी हुआ था SP का अकाउंट हैक

Updated: May 14, 2021, 11:26 AM IST

Photo courtesy: twitter
Photo courtesy: twitter

इंदौर। एसपी महेशचंद्र जैन के नाम पर एक बार फिर ठगी करने करने का मामला सामने आया है। बदमाशों ने एसपी का फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर एक शख्स से दस हजार रुपए की ऐंठे हैं। यह दूसरा मौका है जब आरोपियों ने एसपी के फेक आईडी का उपयोग किया है। इससे पहले बदमाशों ने करीब 9 महीने पहले सितंबर 2020 में भी पुलिस कप्तान महेशचंद्र जैन की फर्जी आईडी बनाकर लोगों को चूना लगाया था।

शातिर बदमाश फेसबुक पर महेशचंद जैन की तस्वीर लगाकर असली होने का झांसा देते हैं, फिर बहुत ज्यादा जरूरी काम के लिए पैंसों की मांग करते हैं, और कहते हैं कि काम हो जाने पर थोड़ी देर में पैसे भिजवा देंगे। फिर आरोपी उनसे अपने अकाउंट में पैसे मगंवाते हैं। शातिर बदमाशों ने एक शख्स से दस हजार रुपए ठगे हैं।

आरोपियों ने कई लोगों से पैसे की डिमांड की थी, जब एक शख्स को उस अकाउंट और पैसे मांगने के तरीके पर शक हुआ तो उन्होंने एसपी महेशचंद जैन से संपर्क कर मामले की जानकारी दी। तब एसपी ने अपने असली फेसबुक पर एक पोस्ट डाली और बताया कि किसी ने उनकी फर्जी आईडी बना ली है और  लोगों से सतर्क रहने और किसी भी तरह का ट्रांजेक्शन नहीं करने की अपली की है। उन्होंने कहा कि अगर कोई भी उनके नाम से पैसों की मांग करता है तो तुरंत उन्हें सूचित किया जाए, लेकिन भावनाओं में बहकर किसी तरह का ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर ना करें। फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है, साइबर एक्सपर्ट मामले की जांच में जुटे हैं।जल्द ही आरोपी के खुलासे की उम्मीद है।

वहीं इंदौर वेस्ट जोन के एसपी महेशचंद्र जैन ने लोगों से अपील की है कि कोई भी उनके नाम पर किसी को ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर नहीं करें।

और पढ़ें: पूर्व मंत्री पटवारी ने दी चेतावनी, खाद की बढ़ी कीमतें वापस नहीं लीं, तो सीएम हाउस के सामने देंगे धरना

यह पहला मामला नहीं है जब किसी पुलिस अफसर की आईडी का मिस यूज हुआ हो। कुछ महीनों पहले उज्जैन एसपी मनोज कुमार सिंह के साथ भी इसी तरह की घटना हुई थी। उज्जैन एसपी का फेसबुक अकाउंट किसी जालसाज ने हैक कर लिया था। आरोपी बिल्कुल उनके जैसा ही फेक अकाउंट बनाया था।

उज्जैन एसपी की फोटो प्रोफाइल में डाला था। लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी फिर आरोपी ने एसपी के पहचान वालों से पैसे मांगना शुरू किया। वह लोगों को मेडिकल इमरजेंसी की बात कह कर पैसे मांग रहा था। आरोपी लोगों से 15 से 25 हजार रुपए लेने की कोशिश की थी, उन्हीं में से एक शख्स ने शक होने पर उज्जैन एसपी से फोन पर उस मेडिकल इमरजेंसी के बारे में जानना चाहा, तब पूरी बात का खुलासा हुआ कि ना तो उन्होंने उनसे पैसे मांगे थे और ना ही कोई मेडिकल इमरजेंसी है। इसके बाद एसपी ने मामले की शिकायत की थी।