मध्य प्रदेश बीजेपी में घमासान, बजट सत्र के बीच संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा दिल्ली रवाना

नरोत्तम मिश्रा के अचानक दिल्ली दौरे को लेकर सियासी सरगर्मियां तेज, शिवराज कैबिनेट में फेरबदल की कवायद

Updated: Feb 28, 2023, 03:53 PM IST

मध्य प्रदेश बीजेपी में घमासान, बजट सत्र के बीच संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा दिल्ली रवाना

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश विधानसभा में बजट सत्र चल रहा है। चुनावी साल में सत्तारूढ पार्टी अंतर्कलह से घिरी हुई है। इसी बीच संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा सत्र छोड़कर दिल्ली चले गए हैं। मिश्रा के दिल्ली दौरे को लेकर सियासी सरगर्मियां तेज हो गई है। सूत्रों के मुताबिक हाईकमान के बुलावे पर मिश्रा दिल्ली गए हैं।

नरोत्तम मिश्रा के अचानक दिल्ली दौरे के बाद शिवराज कैबिनेट में फेरबदल की कवायद फिर से तेज हो गई है। बताया जा रहा है कि "विकास यात्रा" की प्रदेशभर में हुई फजीहत को लेकर शीर्ष नेतृत्व चिंतित है। ऐसे में जिन विधायकों का उनके क्षेत्रों में विरोध हुआ है उनके टिकट काटने से लेकर मंत्रियों को कैबिनेट से बाहर करने का भी निर्णय लिया जा सकता है।

बता दें कि तीन दिन पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान भी दिल्ली होकर आए हैं। दिल्ली में 25 फरवरी को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी के साथ बैठक की थी। बैठक में संगठन मंत्री बीएल संतोष भी शामिल थे। सूत्रों के मुताबिक करीब डेढ़ घंटे तक चली बैठक में अंतर्कलह से निपटने को लेकर चर्चा हुई थी।

कांग्रेस ने दिल्ली दौरे को लेकर दोनों नेताओं पर निशाना साधा है। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मीडिया सलाहकार पीयूष बबेले ने एक में लिखा कि, "मध्य प्रदेश बीजेपी में जमकर घमासान मचा हुआ है। तीन दिन पहले आदिवासियों की जलती चिताएँ छोड़कर शिवराज जी दिल्ली भागे थे और अब बजट सत्र के बीच में संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा दिल्ली दौड़ गए हैं। बीजेपी की अंतर्कलह ने आदिवासी का दर्द देखती है और न संसदीय मर्यादा।"

बताया जा रहा है कि कई मंत्रियों को लेकर जमीनी स्तर पर नाराजगी की रिपोर्ट केंद्रीय संगठन के पास पहुंची है। सरकार और संगठन के पास आए रिपोर्ट कार्ड के आधार पर फैसले लिए जाएंगे। इधर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा का कार्यकाल भी पूरा हो रहा है। उन्हें एक्सटेंशन दिया जाएगा इस संबंध में कोई ठोस संकेत नहीं मिले हैं। मुख्यमंत्री चौहान और वीडी शर्मा में अदावत जरूर बढ़ गई है। ऐसे में वीडी शर्मा की विदाई भी संभव है। हालांकि, नेताओं का दौरा सत्ता में बदलाव लेकर आएगा या बीजेपी संगठन में, इस बात को लेकर उहापोह की स्थिति बरकरार है।