Rain in MP: भोपाल में तेज बारिश, डैम लबालब, नर्मदा उफान पर

Mp weather Update: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का दौरा रद्द, समीक्षा बैठक होगी, मौसम विभाग ने जारी की आज भी कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

Updated: Aug 29, 2020 04:03 PM IST

Rain in MP: भोपाल में तेज बारिश, डैम लबालब, नर्मदा उफान पर
Narmada in Hoshangabad

भोपाल। बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के कारण भाेपाल सहित पूर्वी मप्र में तेज बारिश जारी है। भाेपाल में शुक्रवार दोपहर से बारिश जारी है जो शनिवार सुबह तेज हो गई। जबलपुर में बारिश के बाद नर्मदा नदी उफान पर है, ग्वारी घाट पानी में डूब गया है। होशंगाबाद में नर्मदा का जल स्तर बढ़ कर 971 के पास चला गया है। तवा डैम  के 13 गेट 32 फिट तक खोले गए हैं। मौसम विभाग ने आज मध्य प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। सीहोर, रायसेन, सागर अंचल में तेज बारिश एवं मौसम खराब होने के कारण मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान का आज का रायसेन दौरा निरस्त हो गया है। मुख्यमंत्री चौहान प्रातः 10 बजे मुख्यमंत्री निवास में कमिशनर -आईजी एवं वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अतिवृष्टि, बाढ़ से निर्मित स्तिथि की समीक्षा करेंगे।

भोपाल में लगातार जारी बारिश के बाद बड़े तालाब का जलस्तर फुल टैंक लेवल 1666.80 फीट तक पहुंच गया। इसके भदभदा डैम का एक गेट खाेल दिया गया। शुक्रवार शाम कलियासाेत डैम के तीन गेट खाेले गए।  

माैसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र अब अति कम दबाव के क्षेत्र के रूप में बदल गया है। इस कारण पूर्वी मप्र के नरसिंहपुर, जबलपुर, सागर, छिंदवाड़ा, बैतूल, बालाघाट, सिवनी में अच्छी बारिश हुई। साहू ने बताया कि शनिवार काे भी भाेपाल में तेज बारिश हो सकती है। हाेशंगाबाद नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, बालघाट, सिवनी, बैतूल जिलाें में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

भारी बारिश से नेशनल हाइवे-12 जयपुर-जबलपुर बंद  

शुक्रवार को कई संभागों में बारिश की वजह से बांधों के गेट खोल दिए गए थे। जबलपुर में बरगी बांध के 9 गेट खोले गए हैं। रायसेन जिले के बाड़ी स्थित बारना बांध के सभी आठ खुले गए हैं। इसके अलावा नर्मदा नदी के उफान पर आने से बरेली और उदयपुरा क्षेत्र के भी गांवों में पानी भरने से नेशनल हाइवे-12 जयपुर-जबलपुर बंद हो गया था। बेगमगंज-गैरतगंज क्षेत्र में कहूला पुल पर पानी आ जाने भोपाल मार्ग बंद हो गया था।