जगदीशपुर के नाम से जाना जाएगा भोपाल का इस्लामनगर, राज्य सरकार ने जारी की अधिसूचना

केंद्र सरकार से मिली हरी झंडी के बाद अब राज्य की शिवराज सरकार ने इस्लामनगर का नामकरण जगदीशपुर करने की औपचारिक अधिसूचना जारी कर दी है

Updated: Feb 02, 2023, 10:32 AM IST

Photo Courtesy: Lalluram
Photo Courtesy: Lalluram

भोपाल। मध्य प्रदेश में जगहों के नाम बदलने की प्रक्रिया जारी है। राज्य की शिवराज सरकार ने राजधानी भोपाल से सटे इस्लामनगर गांव का नाम जगदीशपुर कर दिया गया है। मध्य प्रदेश शासन ने इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी है। 

इस्लामनगर भोपाल शहर से चौदह किलोमीटर दूर बसा एक गांव है। दावा है कि तीन सौ वर्ष पहले यह जगह जगदीशपुर नाम से जानी जाती थी। लेकिन मुगल बादशाह औरंगज़ेब के एक सैनिक मोहम्मद के धोखे के चलते इस कालांतर में यह जगह इस्लामनगर हो गई। 

इस्लामनगर का नाम बदलकर जगदीशपुर करने के समर्थक वर्ग का कहना है कि पहले यह जगदीशपुर ही था। करीब तीन सौ वर्ष पहले औरंगजेब के सैनिक मोहम्मद खान ने यहां के शासक देवरा चौहान को बेस नदी के किनारे भोज पर आमंत्रित किया और मौका मिलते ही शासक चौहान और उनके साथ आए लोगों का सिर कलम कर दिया गया। फलस्वरूप इस जगह पर मोहम्मद खान का आधिपत्य स्थापित हो गया और इस जगह की पहचान इस्लामनगर के नाम से स्थापित हो गई।

हालांकि शिवराज सरकार पहले भी जगहों के नाम बदलती रही है और इसको लेकर शिवराज सरकार को काफ़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। पिछले वर्ष ही भाजपा सरकार ने होशंगाबाद का नाम बदलकर नर्मदापुरम कर दिया जबकि नवंबर 2021 में राज्य सरकार ने हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति कर दिया था। शिवराज सरकार पर अमूमन ज़रूरी मुद्दों से जनता का ध्यान भटकाने और नाम बदलने के ज़रिए ध्रुवीकरण की राजनीति करने के आरोप भी लगते रहे हैं।