कन्यादान योजना में बांटे जा रहे नकली जेवर, शिवराज सरकार की मंत्री ने खोली पोल

मध्य प्रदेश के उमरिया ज़िले का मामला, मानपुर नगर पंचायत में वैवाहिक जोड़ों की शादी के बाद आभूषण दिए जाने थे, लेकिन अधिकतर जेवर नकली थे

Publish: Feb 27, 2023, 04:57 AM IST

भोपाल। मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। खुद शिवराज सरकार की मंत्री ने इस फर्जीवाड़े की पोल खोली है। मंत्री ने खुले मंच से बताया कि वैवाहिक जोड़ों को बांटे जा रहे अधिकतर जेवर नकली हैं। 

यह मामला उमरिया ज़िले के मानपुर नगर पंचायत का बताया जा रहा है। मानपुर में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 86 जोड़ों का विवाह कार्यक्रम आयोजित किया गया। शिवराज सरकार में जनजातीय कार्य मंत्री मीना सिंह भी मौके पर मौजूद थीं।

विवाह कार्यक्रम संपन्न होने के बाद जोड़ों को आभूषण बांटे जाने थे। लेकिन जैसे ही मीना सिंह ने आभूषण देखे, वह अवाक रह गईं। बांटे जाने वाले अधिकतर आभूषण नकली थे। इससे नाराज होकर मीना सिंह ने मंच पर ही अधिकारियों को फटकार लगा दी। लेकिन साथ ही कन्यादान योजना में हो रहे फर्जीवाड़े की पोल भी खोलकर रख दी। 

मीना सिंह ने मंच से समारोह में आए जोड़ों को बताया कि अधिकतर जेवर नकली हैं। जो आभूषण बांटे जाने थे, बाज़ार में उनकी कीमत 12,950 रुपए है। लेकिन इन जेवरों की बाजार में पांच हजार भी कीमत नहीं है। 

इसके बाद बीजेपी नेत्री ने जोड़ों से कहा कि वह आभूषण के बदले राशि ले लें। जिस पर समारोह में मौजूद जोड़ों ने भी सहमति जताई। इसके बाद जोड़ों का पंजीयन कर उन्हें जेवर की जगह राशि आवंटित करने के निर्देश दे दिए गए। इस पूरे घटनाक्रम का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। जिसके बाद शिवराज सरकार की काफी किरकिरी हो रही है।