महबूबा मुफ्ती लड़ेंगी लोकसभा चुनाव, जम्मू में PDP देगी कांग्रेस को समर्थन

पीडीपी ने कश्मीर की तीन सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान

Updated: Apr 07, 2024, 04:28 PM IST

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती भी आगामी लोकसभा में चुनाव लड़ेंगी। मुफ्ती की पार्टी पीडीपी ने उनकी उम्मीदवारी का ऐलान कर दिया है। पीडीपी ने जब मुफ्ती की उम्मीदवारी का ऐलान किया तब पूर्व सीएम ख़ुद भी वहां मौजूद थीं। 

इस सीट से लड़ेंगी चुनाव 

पीडीपी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कश्मीर की तीन सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। महबूबा मुफ्ती कश्मीर की अनंतनाग सीट से चुनाव लड़ेंगी। जबकि वहीद पारा श्रीनगर और फैयाज मीर बारामुला से चुनावी मैदान में होंगे। पारा पीडीपी की युवा इकाई के अध्यक्ष हैं जबकि फैयाज पूर्व राज्यसभा सदस्य हैं। 

लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा के साथ ही महबूबा मुफ्ती ने यह भी कहा कि उनकी पार्टी जम्मू में कांग्रेस का समर्थन करेगी। मुफ्ती ने कश्मीर की जनता से अधिक से अधिक संख्या में पीडीपी को वोट करने की अपील की। मुफ्ती ने कहा कि उन्होंने कश्मीर में भी गठबंधन की कोशिश की और सीटों की घोषणा और बंटवारे के लिए फारुक अब्दुल्ला को अधिकृत भी किया गया था लेकिन नेशनल कांफ्रेंस के सार्वजनिक ऐलान के चलते उनके दल को चुनावी मैदान में उतरने पर मजबूर होना पड़ा।

जम्मू कश्मीर में पांच चरणों में मतदान होने हैं। 19 अप्रैल को उधमपुर, 26 अप्रैल को जम्मू, 7 मई को अनंतनाग, 13 मई श्रीनगर और 20 मई को बारामुला में वोटिंग होगी। अनुच्छेद 370 के हटाए जाने के बाद पहली बार लोकसभा चुनाव हो रहे हैं, ऐसे में इस चुनाव को कश्मीर की जनता के फैसले के तौर पर भी देखा जा रहा है।