MP: उच्च शिक्षा विभाग के OSD का ऑडियो वायरल, अनुकंपा नियुक्ति के एवज में मांगे डेढ़ लाख रुपए

एमपी उच्च शिक्षा विभाग में अनुकंपा नियुक्ति के एवज में डेढ़ लाख रुपये मांगने का एक आडियो इन दिनों वायरल हो रहा है। इसमें उच्च शिक्षा विभाग के OSD जैन अनुकंपा नियुक्ति पाने वाले व्यक्ति से रिश्वत की मांग कर रहे हैं।

Updated: Feb 17, 2023, 04:55 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग में अनुकंपा नियुक्ति के बदले रिश्वतखोरी का अनोखा मामला सामने आया है। विभाग के OSD संजय जैन अभ्यर्थियों से अनुकंपा नियुक्ति के एवज में मांगे डेढ़ लाख रुपए की रिश्वत मांग रहे थे। इसका ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 

उच्च शिक्षा विभाग के OSD संजय जैन के दो ऑडियो वायरल हुये जिसमें वह एक अनुकंपा नियुक्ति प्राप्त करने के इच्छुक व्यक्ति से डीलिंग करते हुए सुनाई दे रहे हैं। संजय जैन इस ऑडियो में यह भी बता रहे हैं कि किस तरह से इस पूरे मामले की डीलिंग के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बना हुआ है। 

यह भी पढ़ें: अब जम्मू कश्मीर में कांपी धरती, कटरा में आया 3.6 तीव्रता का भूकंप

संजय जैन एक ऑडियो में निशांत नामका व्यक्ति से कहते हैं, "व्यवस्था के साथ आओगे...कैसे आओगे...वैसे यह सब चीजें तो एडवांस में होती हैं। मैंने तो सब भरोसे में कर दिया, कि सब हो जाएगा। तुम अपने हिसाब से देख लो जो सम्मानजनक हो, क्योंकि सहायक वर्ग तीन का पद है। क्लॉस फोर में देते फिर क्लॉस फोर से तीन में कितना समय लगता तुम खुद देख लो। एक तो तुम्हारा प्रकरण उलझा हुआ भी था। शायद नहीं भी देते। वो तो मानवीय दृष्टिकोण को देख दे भी दिया। अब तुम सोच समझ कर देख लो। मैंने तो सभी को 1.5 बोला था, उस हिसाब से लेकर आ जाओ... यह तो विश्वास में होता है...कर लो।"

एक अन्य ऑडियो में जैन किसी एजेंट से बात कर रहे हैं। इसमें वे कहते हैं, "वो नहीं कर पा रहा है तो रहने दो, रूटीन में होना होगा तो बाद में हो जाएगा। यहां तीन-तीन साल वाले पड़े हैं। कोई जल्दी नहीं है। ये सब्जी मंडी नहीं है कि टमाटर दो रुपये किलो दे दो। अपन इतनी बाते नहीं करते है। उसे मनाकर देना कि नहीं होगा। हमारे पास दूसरा तैयार है। कल आना हो तो आ जाना। हम इतनी बाते नहीं करेंगे, तुम बता दो हां तो हां और नहीं तो न तो न। हमारे पास बहुत से लोग है। जिनके है उनको दे देंगे पहले, एडजस्ट करके। जो लोग तैयार है फटाफट होते जा रहे और वह लाते जा रहे हैं। बात कर लो, हो जाएगा।"

ऑडियो वायरल होने के बाद उच्च शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है। विभाग के अपर मुख्य सचिव केसी गुप्ता ने बताया कि उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। बताया जा रहा है कि जैन अब तक 30 लोगों को अनुकंपा नियुक्ति दे चुके हैं और हर अनुकंपा नियुक्ति के बदले अच्छा खासा लेनदेन हुआ है। निलंबन अवधि में डॉ जैन अतिरिक्त संचालक कार्यालय, भोपाल-नर्मदापुरम संभाग में रहेंगे।