MP: झंडोत्तोलन समारोह के दौरान डॉ आंबेडकर और बिरसा मुंडा की तस्वीरों को लात मारी, दो के खिलाफ FIR दर्ज

मध्य प्रदेश के सीधी जिले में गणतंत्र दिवस के समारोह में असामाजिक तत्वों का उत्पात, झंडोत्तोलन समारोह में दलित-आदिवासी महापुरुषों की तस्वीरों को लात मारी

Updated: Jan 27, 2023, 08:32 AM IST

सीधी। मध्य प्रदेश के सीधी जिले में गणतंत्र दिवस के समारोह में असामाजिक तत्वों का उत्पात देखा गया । यहां संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव आंबेडकर और बिरसा मुंडा की तस्वीरों को लात मारा गया। मामला तूल पकड़ने के बाद दो लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

घटना सीधी जिले के जमोदी थाना क्षेत्र अंतर्गत पड़खुरी गांव के पंचायत भवन में हुई। आरोपियों की पहचान उसी गांव के रहने वाले अमरेश द्विवेदी और निक्कू द्विवेदी के रूप में हुई है। एफआईआर में गांव के सरपंच सुरेश कोल ने आरोपियों के खिलाफ जमोदी थाने में लिखित आवेदन दिया।

पंचायत के सरपंच सुरेश कोल ने अपने आवेदन में कहा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रध्वज फहराने के बाद बाबा साहेब डॉ भीमराव आंबेडकर और आदिवासी नेता बिरसा मुंडा के दो चित्र उन्हें जनता ने भेंट किए। उन्होंने उन तस्वीरों को कुछ समय के लिए झंडे के पास रख दिया था। इतने में गांव के ही अमरेश द्विवेदी और निक्कू द्विवेदी आए और दोनों ने फोटो को लात मारकर उन्हें तोड़ दिया, और गंदी गंदी गालियां देने लगे।

यह भी पढ़ें: राजधानी भोपाल फिर शर्मसार: नशे की गोली खिलाकर 13 साल की बच्ची से दुष्कर्म

सरपंच सुरेश कोल की शिकायत पर आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 295 (किसी भी वर्ग के धर्म का अपमान करने के इरादे से पूजा स्थल को नुकसान पहुंचाना या अपवित्र करना), 298, 294 (अश्लील हरकतें और गाने), 506 (आपराधिक धमकी के लिए सजा), 34 (सामान्य इरादे को आगे बढ़ाने में कई व्यक्तियों द्वारा किए गए कार्य) और एससी-एसटी अधिनियम की प्रासंगिक धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।