MP: अनूपपुर में हाथी के हमले से युवक की मौत, गुस्साए ग्रामीणों और पुलिस में भिंडत, फायरिंग में दो घायल

ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस ने उनपर फायरिंग भी की, जिसमें गांव के दो लोग घायल हुए हैं। गन शॉट के दो घायल भी अस्पताल पहुंचे हैं लेकिन पुलिस फायरिंग से इनकार कर रही है।

Updated: Feb 23, 2024, 03:54 PM IST

अनूपपुर। मध्य प्रदेश के अनूपपुर में मानव और वन्यजीवों में संघर्ष बढ़ रहा है। गुरुवार को यहां हाथी के हमले से एक युवक की मौत हो गई। घटना को लेकर आक्रोशित ग्रामीणों ने वन अमले पर हमला कर दिया। इस दौरान गोलीबारी में दो ग्रामीण घायल हो गए। हालांकि, पुलिस का कहना है कि हमने उन्हें गोली नहीं मारी।

बताया जा रहा है की पिछले एक माह से अधिक समय से इलाके में एक नर हाथी विचरण कर रहा है। हाथी द्वारा फसल बर्बाद किए जाने के कारण ग्रामीण परेशान हैं। गुरुवार की रात 8 बजे जैतहरी तहसील थाना एवं वन परिक्षेत्र के गोबरी गांव में ठाकुरबाबा के पास जंगल से निकलकर हाथी सुखीलाल राठौर के खेत में लगे गेहूं की फसल खा रहा था। ग्रामीणों ने जब हाथी को भगाने की कोशिश की तो वह ग्रामीणों को दौड़ाने लगा।

इसी दौरान हाथी के हमले से ज्ञान शाह की मौत हो गई। घटना की जानकारी मिलते ही वन विभाग मौके पर पहुंची तो गुस्साए ग्रामीणों ने हमला कर दिया। उन्होंने वन अमले के वाहनों में तोड़फोड़ की। इसके बाद पुलिस पहुंची तो उन पर भी हमला हुआ। दो पुलिसकर्मी और दो ग्रामीण घायल हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस ने फायरिंग की, जिसमें गांव के दो लोगों को घायल हुए हैं।

दरअसल, कई बार वन विभाग को सूचना देने पर भी कोई नतीजा नहीं निकल रहा था। ऐसे में एक मौत के बाद ग्रामीण भड़क गए। गोली लगने से मृतक ज्ञान का 17 वर्षीय बेटा केशू शाह और उसके चाचा रामप्रसाद गोंड घायल हैं। दोनों को मेडिकल कॉलेज शहडोल रेफर किया गया है। कोतवाली थाना एसआई बालरे को भी गंभीर चोट आई है। एसआई जबलपुर के अस्पताल में भर्ती हैं।

सीएचएमओ अनूपपुर एके अवाधिया ने बताया कि जैतहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से गन शॉट के दो मरीज जिला चिकित्सालय लाए गए हैं। एक के हाथ में और दूसरे के सीने में गोली लगी है। मामले की गंभीरता को देखते हुए दोनों मरीजों को शहडोल मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया है। हालांकि, पुलिस का कहना है कि हमने फायरिंग नहीं की।

मामला बढ़ने के बाद कलेक्टर आशीष वशिष्ठ, पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह पवार, अनूपपुर तथा जैतहरी थानों की पुलिस फोर्स के साथ घटनास्थल एवं गोबरी गांव में पहुंचकर स्थिति को नियंत्रित किया। ADG शहडोल जोन डी.सी. सागर ने फायरिंग की घटना की जांच के लिए SIT गठित किया है।