न कारोबार है न मुनाफा, फिर चंदा कहां से दे रहे, शेल कंपनियों को लेकर दिग्विजय सिंह का केंद्र पर हमला

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की सराहना करते हुए दिग्विजय सिंह ने कहा कि सोरेन ने केंद्र द्वारा दुरुपयोग की जा रही जांच एजेंसियों के सामने झुकने के बजाय जेल जाना पसंद किया।

Updated: Mar 17, 2024, 05:29 PM IST

इंदौर। देश में लोकसभा चुनाव की रणभेरी बज चुकी है। चुनाव को लेकर सभी पार्टी तैयारियों में जुट गई है। चुनाव से पहले जांच एजेंसियों के दुरुपयोग और ईवीएम की विश्वसनीयता को लेकर बहस तेज हो गई है। कांग्रेस के सीनियर नेता दिग्विजय सिंह ने ईवीएम, जांच एजेंसियों के दुरुपयोग और इलेक्टोरल बॉन्ड्स को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला है।

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने इंदौर में मीडियाकर्मियों ने बातचीत के दौरान कहा कि मुख्य कॉरपोरेट कंपनियां इलेक्टोरल बॉन्ड्स योजना से गायब हैं और शेल कंपनियां ही मुख्य दानदाता बन गईं हैं। कांग्रेस नेता ने पूछा कि जिन फर्जी कंपनियों का न कोई कारोबार है न मुनाफा, वो हजारों करोड़ का चंदा कैसे दे रही हैं? 

और पढ़े:भारत का भविष्य तय करेगा यह चुनाव, भाजपा जीती तो वोट देने का अधिकार भी नहीं मिलेगा: अखिलेश यादव

पूर्व मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी को घेरते हुए कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि उनकी सरकार ने सभी फर्जी कंपनियों को बंद करने के लिए मजबूर किया है। लेकिन आश्चर्य की बात है कि शेल कंपनियां हजारों करोड़ रुपए चंदे में दे रही हैं। इससे नरेंद्र मोदी बेनकाब हो गए हैं।'

सिंह ने केंद्र की मोदी सरकार पर जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि जांच एजेंसियों को विपक्ष के खिलाफ हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। सिंह ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सराहना भी की। उन्होंने कहा कि सोरेन ने केंद्र द्वारा दुरुपयोग की जा रही जांच एजेंसियों के सामने झुकने के बजाय जेल जाना पसंद किया।

ईवीएम की विश्वासनियत को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए पूर्व मुख्यमंत्री ने दावा किया कि ईवीएम के माध्यम से वोट चुराए जा रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि एक दिन यह चोरी पकड़ी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि वह इसके खिलाफ लड़ रहे हैं और लड़ाई जारी रखेंगे। बता दें कि पूर्व सीएम सिंह के नेतृत्व में दो दिन पहले ही ईवीएम के खिलाफ एक राष्ट्रीय स्तर की गैर राजनीतिक कमेटी बनाई गई है जिसमें कई दलों के नेता और सिविल सोसायटी के लोग शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मध्य प्रदेश भाजपा के सीनियर नेता व राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह के पार्टी छोड़ने को लेकर दिग्विजय सिंह ने कहा कि आने वाले दिनों में भाजपा के और भी नेता पार्टी छोड़ देंगे। उन्होंने भाजपा के इस दावे को भी खारिज कर दिया कि कांग्रेस को आगामी चुनावों के लिए उम्मीदवार नहीं मिल रहे हैं। सिंह ने कहा कि कांग्रेस के पास उम्मीदवारों की बहुतायत है और उम्मीदवारों का चयन करना मुश्किल हो रहा है।