वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने से पहले छात्रों से संवाद करेंगे पीएम मोदी, विदिशा तक करेंगे 216 छात्र सफर

इन छात्रों का चयन निबंध लेखन प्रतियोगिता के आधार पर किया गया है, विदिशा से इन छात्रों को बस के ज़रिए वापस भोपाल लाया जाएगा

Updated: Apr 01, 2023, 09:32 AM IST

भोपाल। शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी मध्य प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाने से पहले प्रधानमंत्री मोदी स्कूली छात्रों से संवाद करेंगे। इसके लिए कुल 216 छात्रों का चयन हुआ है। यह छात्र प्रधानमंत्री से संवाद करने के बाद ट्रेन से विदिशा तक सफर भी करेंगे। 

हाल ही में भोपाल के विभिन्न स्कूलों में इसके लिए निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। निबंध के आधार पर इन छात्रों को प्रधानमंत्री मोदी से संवाद करने और ट्रेन में सफर करने के लिए चयनित किया गया। प्रधानमंत्री मोदी रानी कमलापति स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर दो पर इन छात्रों से संवाद करेंगे, जिसके बाद प्लेटफॉर्म नंबर एक से ट्रेन को दिल्ली के लिए रवाना करेंगे। 

ट्रेन में सवार छात्रों को विदिशा तक ले जाया जाएगा। हालांकि विदिशा पहुंचते ही इन छात्रों को ट्रेन से उतार लिया जाएगा और बस के ज़रिए इन्हें वापस भोपाल लाया जाएगा।

यह ट्रेन 7.45 घंटे में भोपाल से दिल्ली तक का सफर तय करेगी। जबकि वापसी में इसे भोपाल पहुंचने में 7.50 घंटे लगेंगे। इस ट्रेन का ट्रायल रन भी किया जा चुका है। सोमवार को इसका ट्रायल रन आगरा तक किया गया था। ट्रायल के दौरान नील गाय के सामने आने से इस ट्रेन के आगे का हिस्सा डैमेज भी हो गया था। 

इस ट्रेन में कुल 16 कोच हैं। जिसमें 14 एसी कार कोच हैं, वहीं दो कोच एजिक्यूटिव क्लास के हैं। एसी कार कोच का किराया 1800-2000 हो सकता है। जबकि एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 3100-3300 तक हो सकता है।