रेलवे पार्सल से हुई जुल्फों की चोरी, इंदौर से भेजे गए 60 लाख के बाल गायब

विग बनाने के लिए रेलवे पार्सल से भेजे जा रहे थे बाल, व्यापारियों ने 22 बोरी बाल पार्सल के लिए दिया था, लेकिन सिर्फ 3 बोरियां ही कोलकाता पहुंची, पुलिस ने किया एफआईआर दर्ज करने से इनकार

Updated: Jul 28, 2021, 11:40 AM IST

Photo Courtesy : Bebeautiful
Photo Courtesy : Bebeautiful

इंदौर। मध्य प्रदेश के इंदौर से जुल्फों की चोरी का एक हैरतअंगेज मामला सामने आया है। यहां अज्ञात चोरों ने 60 लाख रुपए कीमत की जुल्फें चोरी कर ली। बताया जा रहा है कि महिलाओं के बाल इंदौर से हावड़ा भेजे जा रहे थे। इसी दौरान रेलवे पार्सल से 10 क्विंटल बालों की चोरी हो गई।

पीड़ित राकेश सिवलकर के मुताबिक बीते 6 जुलाई को उन्होंने इंदौर हावड़ा एक्सप्रेस के पार्सल वैन में 22 बोरी बाल लोड कराई थी। ये सारी बोरियां कोलकाता भेजी जा रही थी। लेकिन हावड़ा स्टेशन पर बालों की सिर्फ 3 बोरियां ही मिली। पीड़ितों ने रेलवे अधिकारियों पर चोरी का इल्जाम लगाया है। उनका कहना है कि अधिकारियों ने उनके लाखों रुपए के बालों को लूटकर एक साल की मेहनत पर पानी फेर दिया है।

फेरीवालों के मुताबिक वे इस बात की शिकायत करने गए तो लेकिन GRP ने एफआईआर दर्ज करने से साफ इनकार कर दिया। उनका कहना था कि पार्सल देते वक्त नकली बालों का जिक्र किया गया था और कीमतें भी बहुत कम लिखी गई है। पीड़ितों ने कहा है कि जीआरपी यदि उनके पार्सल को नहीं लौटाती है तो वे रेलवे स्टेशन पर अपनी जान दे देंगे।

यह भी पढ़ें: चोर पकड़ने की जगह सड़कों के गड्ढे भरने में जुटी एमपी पुलिस, क्या सार्वजनिक निर्माण विभाग सो रहा है

जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र के करीब 150 लाेग इंदौर समेत आसपास के इलाकों में घर-घर जाकर बाल इकट्‌ठा करते हैं। वे ग्रामीण इलाकों में 10 ग्राम बाल 20 रुपए देकर खरीदते हैं। शर्त यह होती है कि बाल कटे हुए नहीं केवल कंघी से गिरे हुए हों और वह भी महिलाओं के होने चाहिए। बाल की लंबाई कम से कम 8 इंच होना चाहिए। एक किलो ऐसे बालों की कीमत करीब 5-6 हजार रुपए तक होती है।

झड़ते बालों से होता है अरबों रुपए का कारोबार

दरअसल, महिलाओं के झड़ते बाल अंतरराष्ट्रीय बाजार के हिसाब से बेशकीमती होते हैं। इन बालों से विग बनाया जाता है। झड़ते बालों को इकट्ठा करने के लिए फेरी वाले गांव-गांव घूमते हैं। एक व्यक्ति पूरे दिन घूमकर 200 से 250 ग्राम बाल ही जुटा पाता है। इसके कुछ महीनों में जब बहुत सारे बाल जमा हो जाते हैं तो उन्हें कोलकाता के रास्ते चीन भेज दिया जाता है। चीन में बालों की क़्वालिटी के हिसाब से विग बनाए जाते हैं।