भोपाल सहित 17 जिलों में भारी बारिश के संकेत, मौसम विभाग ने जारी किया हाई अलर्ट 

अगले 24 घंटों में मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

Updated: Jul 15, 2023, 11:43 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है। इसी को देखते हुए मौसम विभाग ने भोपाल सहित 17 अन्य जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

अगले 24 घंटों में मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं मौसम विभाग ने सीहोर, उज्जैन और बैतूल जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, सागर, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, भोपाल, नर्मदापुरम, हरदा, खंडवा, देवास, शाजापुर, मंदसौर, नीमच जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

पिछले 24 घंटों में, तराना, शिवपुरी में 100 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि उदयपुर में 90 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसी तरह देपालपुर और खनियादाना में 70-70 मिमी बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग के अनुसार मध्य उत्तर प्रदेश के दक्षिणी भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। मॉनसून ट्रफ की निकटता और अरब सागर से आने वाली हवाओं के परिणामस्वरूप मध्य प्रदेश पर अभिसरण हुआ। पश्चिमी भागों में बारिश शुरू होने और फिर पूर्वी क्षेत्रों में बढ़ने की उम्मीद है। मानसून अक्ष की धुरी का पश्चिमी छोर अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर चल रहा है, पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में है।

मानसून ट्रफ बीकानेर, अलवर, ग्वालियर, सतना और फिर उत्तर-पूर्व की ओर अरुणाचल प्रदेश से गुजर रही है। एक चक्रवाती परिसंचरण पश्चिम मध्य और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है। दक्षिणी उत्तर प्रदेश के मध्य भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। 16 जुलाई के आसपास उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण विकसित होने की उम्मीद है।