MP: आदिवासियों पर अत्याचार के मुद्दे पर सदन में जोरदार हंगामा, चर्चा शुरु होने से पहले ही कार्यवाही स्थगित

मॉनसून सत्र मंगलवार से शुरू हुआ। पहले दिन हंगामे के चलते सदन में कोई कार्यवाही नहीं हुई। अब बुधवार को भी सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तीखी नोंक-झोंक हो सकती है।

Publish: Jul 11, 2023, 06:41 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा का मॉनसून सत्र पहले दिन ही स्थगित हो गया। मॉनसून सत्र के पहले दिन ही विधानसभा में जमकर हंगामा हुआ। सदन में बिना कार्यवाही के ही सत्र को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया। दरअसल, विपक्ष सदन में आदिवासियों पर हो रहे अत्याचार को लेकर चर्चा करना चाह रहा था। इसी बात पर सदन में हंगामा शुरू हो गया।

मंगलवार सुबह सदन की कार्यवाही शुरु होते ही सदन में विपक्ष ने सीधी में हुए पेशाब कांड का मुद्दा उठाकर सत्ता पक्ष का जोरदार घेराव किया। जिस पर हंगामा शुरू हो गया और सत्र को पहले 10 मिनिट के लिए स्थगित कर दिया गया। इसके बाद बढ़ते हंगामे को देखते हुए विधानसभा स्पीकर ने सदन की कार्यवाही बुधवार तक के लिए स्थगित कर दिया। अब बुधवार को भी सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तीखी नोंक-झोंक होने के आसार हैं।

कांग्रेस विधायकों के वॉकआउट समेत सदन में और क्या-क्या हुआ

स्पीकर के सीट पर पहुंचने से पहले ही सदन 10 मिनट के लिए स्थगित हो गया था। पुनः चर्चा शुरु हुई तो विपक्ष ने सीधी कांड पर चर्चा करने की बात कही। सतना जिले की रैगांव सीट से विधायक कल्पना वर्मा महंगाई के विरोध में टमाटर और मिर्च की माला गले में लटकाकर विधानसभा पहुंचीं। जिसपर नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि यह मौसम में होने वाली महंगाई है विपक्ष के पास और कोई काम नहीं है इसलिए मुद्दा बना रहा है। कांग्रेस के सज्जन वर्मा, कमलेश्वर पटेल सहित कई नेताओं ने सदन से वॉकआउट किया। विपक्षी नेता सीधी कांड पर चर्चा कराने पर जोर दे रहे थे।

विधानसभा में हुए हंगामें को लेकर नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह ने शिवराज सिंह चौहान पर विधानसभा स्थगित कराने के आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि भाजपा चर्चा से बचना चाह रही है, इसलिए सदन को स्थगित करा दिया गया। प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कांग्रेस नेताओं पर सदन में राष्ट्रगान नहीं होने देने का आरोप लगाया। जिसपर नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि फर्जी और झूठी बातें करना भाजपा का चरित्र है।

 सतपुड़ा भवन अग्निकांड, महाकाल लोक घोटाले पर भी चर्चा करेगा विपक्ष

इससे पहले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के निवास स्थान पर रविवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई। इसमें नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह और अन्य कांग्रेस नेता शामिल हुए थे। बैठक के दौरान इस बात पर सहमति बनि कि मानसून सत्र में सतपुड़ा भवन में आग लगने से जले दस्तावेज, महाकाल लोक के निर्माण कार्य के टेंडर घोटाले और आदिवासियों पर हो रहे अत्याचार के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया जाएगा।