महू में एक और आदिवासी युवती की संदिग्ध मौत, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका

प्रथम दृष्टया युवती की मौत आकाशीय बिजली गिरने से होने की बात सामने आ रही है। किंतु परिजन अभी इस बात पर विश्वास करने को तैयार नहीं हैं।

Updated: Mar 20, 2023, 12:14 PM IST

महू। मध्य प्रदेश के महू में आदिवासी युवती का मौत का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ की यहां एक और आदिवासी युवती की संदिग्ध मौत हुई है। प्रथम दृष्टया युवती की मौत आकाशीय बिजली गिरने से होने की बात सामने आ रही है। किंतु परिजन अभी इस बात पर विश्वास करने को तैयार नहीं हैं, क्योंकि आदिवासी युवती जिस खेत पर मजदूरी का काम कर रही थी। वहां से युवती को अस्पताल ले जाने के बाद भी परिजनों को कोई सूचना नहीं दी गई थी, ऐसे में परिजनों ने पूरे मामले की विस्तृत जांच की मांग करते हुए अस्पताल ले जाने वाले लोगों से भी पूछताछ की मांग प्रशासन व पुलिस अधिकारियों के समक्ष रखी है।

दरअसल मांडू निवासी 21 वर्षीय युवती किरण कटारे लंबे समय से सागौर क्षेञ में निवास कर मजदूरी का काम करती है। शनिवार को युवती मजदूरी के लिए भागवत सिंह रघुवंशी के खेत पर लहसुन छाटने के लिए गई थी। इसी दौरान कथित रूप से अचानक आंधी तूफान के साथ बारिश शुरु हो और किरण अचानक खेत पर ही अचेत अवस्था गिर गई। दावा किया जा रहा है कि खेत मालिक भागवत सिंह अपनी पत्नी संगीता व बहन कमला के साथ युवती को उपचार के लिए सागौर के फुटी चौराहे पर स्थित अस्पताल लेकर पहुंचा, जहां से युवती को खेत मालिक महू लेकर गया था। 

हालांकि महू के निजी अस्पताल में युवती किरण को मृत घोषित कर दिया गया था। जिसके बाद खेत मालिक मौके से फरार होने के साथ ही परिजनों को हादसे की कोई सूचना भी नहीं दी गई। पुलिस के अनुसार संभवतः तूफान के दौरान आई बिजली गिरने की धमक से युवती अचेत होकर खेत में गिर गई होगी, इससे उसकी मौत हो गई। परिजन रविवार सुबह मांडू से महू पहुंचे, यहां पर महू पुलिस ने पीएम के बाद शव देने की बात कही तो परिजनों ने कहा कि वे धार में पोस्टमार्टम कराना चाहते हैं। पुलिस की मौजूदगी में शव को एंबुलेंस के माध्यम से धार भेजा गया।

युवती के भाई राजेंद्र कटाने ने बताया कि उनकी दो बहनें सागौर में मजदूरी करती थी, छोटी बहन संगीता होली का त्यौहार होने के चलते गांव आ गई थी। महू पुलिस ने फोन पर बहन किरण की मौत की सूचना दी थी, जबकि खेत मालिक रघुवंशी ने अस्पताल ले जाने के बाद भी कोई फोन नहीं किया था। ऐसे में बहन के साथ कुछ गलत हुआ होगा, बिजली अगर गिरती है, तो शरीर को काफी नुकसान होता है। बहन के शव को छोडकर भी खेत मालिक गायब हो गया था, इसी से आशंका हैं, कि कुछ हुआ है। पुलिस को उसे बुलाकर पूछताछ करना चाहिए, ताकि परिवार को इंसाफ मिले।