ग्वालियर में ऊर्जा मंत्री तोमर के घर के बाहर कांग्रेस का जोरदार प्रदर्शन, पुलिस ने 250 कार्यकर्ताओं को किया गिरफ्तार

प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं का कहना था कि वो नसेनी लेकर आए हैं, जिस नसेनी पर चढ़कर मंत्री लोगों के कनेक्शन जोड़ते थे वे उसे भूल गए हैं।

Updated: Mar 11, 2023, 06:03 PM IST

ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में गरीबों के बिजली कनेक्शन काटे जाने को लेकर आज कांग्रेस का उग्र प्रदर्शन देखने को मिला। सैंकड़ों की संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आज नसेनी (बिजली पोल पर चढ़ने में इस्तेमाल की जाने वाली सीढ़ी) लेकर ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के आवास का घेराव किया। ग्वालियर पुलिस ने विरोध प्रदर्शन को काबू करने के लिए करीब ढाई सौ कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार शनिवार को बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता व स्थानीय लोग ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के सरकारी आवास रेसकोर्स रोड स्थित 38 नंबर बंगले का घेराव करने पहुंचे थे। प्रदर्शनकारी अपने साथ एक नसेनी भी लिए हुए थे और सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी कर रहे थे। प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं का कहना था कि हम नसेनी लेकर आए हैं, जिस नसेनी पर चढ़कर मंत्री लोगों के कनेक्शन जोड़ते थे वे उसे भूल गए हैं। 

इस दौरान कांग्रेस के प्रदेश महासचिव सुनील शर्मा ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, "ग्वालियर में गरीबों के बिजली कनेक्शन काटे जा रहे हैं। इसके चलते बड़ी संख्या के लोग अंधेरे में रहने को मजबूर हैं, जबकि इन दिनों बच्चों की परीक्षाएं चल रही हैं। बिजली कनेक्शन काटने से बच्चों की पढ़ाई भी बाधित हो रही है। वे वही नसेनी लेकर आए हैं जिस पर चढ़कर बिजली मंत्री ने पिछले कुछ समय पहले एक कनेक्शन जोड़ा था। वे बिजली मंत्री को नसेनी भेंटकर अपना विरोध दर्ज कराना चाहते हैं।" 

विरोध तेज होता देखा मौके पर मौजूद पुलिस अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों को चेतावनी दी। हालांकि, लोग अपनी मांगों को लेकर नारेबाजी करते रहे। कुछ लोग पुलिस की बस के आगे भी लेट गए। ऐसे में पुलिस ने अधिकांश लोगों को हिरासत में ले लिया। मौके से पुलिस ने करीब 250 कांग्रेस कार्यकर्ताओं और आम लोगों को गिरफ्तार कर पुलिस लाइन भेजा है। एडिशनल एसपी मोती उर रहमान ने कहा कि शांति भंग किए जाने के आरोप में ढाई सौ से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया है, जिन्हें तीन बसों की सहायता से डीआरपी लाइन ले जाया गया है। 

उधर ऊर्जा मंत्री ने इस प्रदर्शन को राजनीति से प्रेरित करार दिया है। उन्होंने कहा कि, "कांग्रेस सरकार में बिजली समस्या से प्रदेश की जनता परेशान हो चुकी है और खुद मुझे जनता की आवाज बनना पड़ा था। मैंने खुद गरीबों के कनेक्शन जोड़ने का काम किया था, लेकिन कांग्रेस नेता चुनाव के वक्त केवल राजनीति के लिए दिखावे का प्रदर्शन कर रहे हैं। कांग्रेस मुझे वह सूची दें जिसमें किसी गरीब का कनेक्शन काटे जाने का उल्लेख हो। कांग्रेस किसके साथ है? बिजली चोरी करने वालों के साथ हैं या गरीब लोगों के साथ हैं यह स्पष्ट करे।"