गोवा मेडिकल अस्पताल में 13 मरीजों की मौत, ऑक्सीजन की कमी से 4 दिन में 75 लोग मरे

गोवा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एक बार फिर ऑक्सीजन की किल्लत लोगों की मौत का कारण बनी है। गोवा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बीती रात 1 बजे से सुबह 6 बजे तक 13 लोगों की मौत हो गई। तीन दिन में 75 लोगों की जान जा चुकी है।

Updated: May 14, 2021, 09:37 AM IST

Photo courtesy: aaj tak
Photo courtesy: aaj tak

दिल्ली। देश भर मे कोरोना की दूसरी लहर के बीच ऑक्सीजन की किल्लत बनी हुई है। गोवा मेडिकल कॉलेज में एक बार फिर ऑक्सीजन की कमी के चलते लोगों को जान गवानी पड़ी है।  गोवा मेडिकल कॉलेज बीती रात 1 बजे से सुबह 6 बजे के बीच 13 और मरीजों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है ऑक्सीजन की सप्लाई रुक जाने की वजह से मरीजों की जान गई है। ज्ञात हो गोवा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में चार दिनों में मरने वालों की संख्या अब 75 हो गई है। मंगलवार को 26, बुधवार को 21, गुरुवार को 15 और आज 13 मरीजों की मौत हो चुकी है।


वहीं, अस्पताल प्रशासन का कहना है की लॉजिस्टिक सपोर्ट की कमी की वजह से मौतें हुई हैं। गोवा की सरकार ने मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन सप्लाई के विषय को लेकर एक कमेटी बनाई  है। जिसमें आईआईटी के बीके मिश्रा, जीएमसी के पूर्व डीन वीएन जिंदर और तारिक थॉमस शामिल हैं। इस कमेटी को टास्क दिया गया है कि वह अस्पताल को मिलने वाली ऑक्सीजन सप्लाई पर नज़र रखे और ऑक्सीजन को लेकर कहां दिक्कत आ रही है, उन्हें उजागर करे। इस कमेटी को तीन दिन में अपनी रिपोर्ट देनी होगी।


बॉम्बे हाईकोर्ट जनहित याचिकाओं के एक समूह पर सुनवाई कर रहा है, जिसमें राज्य सरकार पर कोविड संकट से निपटने के लिए उचित व्यवस्था न करने का आरोप लगाया गया है। खासकर, गोवा मेडिकल कॉलेज में, जहां पिछले तीन दिनों में दर्जनों कोविड मरीजों की मौत हो गई। अदालत ने कहा कि केंद्र सरकार सुनिश्चित करे कि गोवा को ऑक्सीजन का तय कोटा जल्द से जल्द उपलब्ध हो. राज्य में फिलहाल संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

गौरतलब है कि देश में कोरोना मरीजों की तादाद अचानक बढ़ने के कारण ऑक्सीजन की डिमांड भी बढ़ गई थी। कुछ वक्त पहले तक दिल्ली, यूपी, समेत अन्य राज्यों में लोग ऑक्सीजन के लिए भटक रहे थे, हालांकि अब कुछ हदतक ये कंट्रोल हो पाया है।