दिग्विजय सिंह और शशि थरूर के बीच होगा मुकाबला, अशोक गहलोत नहीं लड़ेंगे चुनाव

अशोक गहलोत नहीं लड़ेंगे कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह और शशि थरूर कल भरेंगे नामांकन, थरूर बोले- ये दोस्ताना मुकाबला, सिंह ने कहा- हमारी लड़ाई सांप्रदायिक शक्तियों से है।

Updated: Sep 30, 2022, 10:03 AM IST

दिग्विजय सिंह और शशि थरूर के बीच होगा मुकाबला, अशोक गहलोत नहीं लड़ेंगे चुनाव

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव को लेकर सियासी घटनाक्रम तेजी से बदल रहे हैं। सीएम अशोक गहलोत ने चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान कर दिया है। यानी अब अध्यक्ष पद का मुकाबला वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह सिंह और शशि थरूर के बीच है। कांग्रेस पार्टी के सर्वोच्च पद के दोनों उम्मीदवारों में आज दोपहर मुलाकात हुई और उन्होंने एक दूसरे को गले लगाया।

सांसद शशि थरूर ने इस मुलाकात की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि, 'आज दोपहर दिग्विजय सिंह से भेंट हुई। मैं हमारी पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए उनकी उम्मीदवारी का स्वागत करता हूं। हम दोनों इस बात पर सहमत थे कि यह प्रतिद्वंद्वियों के बीच की लड़ाई नहीं बल्कि सहयोगियों के बीच का एक दोस्ताना मुकाबला है। हम बस इतना चाहते हैं कि हममें से कोई भी जीते, जीत कांग्रेस की होनी चाहिए।'

दिग्विजय सिंह ने इसपर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, 'शशि थरूर से मैं सहमत हूं। हम भारत में सांप्रदायिक ताकतों से लड़ रहे हैं। हम दोनों ही गांधीवादी और नेहरूवादी विचारधारा में विश्वास करते हैं। सांप्रदायिक शक्तियों के खिलाफ बिना रुके लड़ते रहेंगे। शुभकामनाएँ।'

दिग्विजय सिंह और थरूर दोनों नेता कल अपना नामांकन दाखिल करेंगे। उधर सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद अशोक गहलोत ने चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि, 'दो दिन पहले जो कुछ भी हुआ उसने हम सबको हिला कर रख दिया है, प्रस्ताव न पास करवा पाना मेरी नाकामी है नैतिक जिम्मेदारी लेते हुये मैंने सोनिया जी से इस पर अफसोस जताया हैं मैंने सोनिया जी से माफी मांग ली मैं अध्यक्ष पद का चुनाव नही लड़ूंगा।' वहीं राजस्थान सीएम पद को लेकर गहलोत ने कहा कि ये सोनिया गांधी को तय करना है।