पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज, दोपहर 12 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

देश में इस साल के अंत में मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा आज चुनाव की घोषणा की जाएगी।

Updated: Oct 09, 2023, 08:58 AM IST

नई दिल्ली। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का बिगुल आज बजने वाला है। चुनाव आयोग राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव की तारीखों का आज ऐलान करने जा रहा है। सोमवार दोपहर 12 बजे इलेक्शन कमीशन की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी। जिसमें चुनावों का शेड्यूल जारी होगा। इसी के साथ सभी राज्यों में आदर्श आचार संहिता भी लागू होगी।

निर्वाचन आयोग ने प्रेस आमंत्रण जारी कर बताया कि सोमवार दोपहर पांचों राज्यों में विधानसभा चुनावों का शेड्यूल जारी होगा। चुनाव आयोग दिल्ली में स्थित आकाशवाणी के रंगभवन ऑडिटोरियम में तारीखों का ऐलान करेगा। इस दौरान देश के मुख्य चुनाव आयुक्त समेत चुनाव आयोग के प्रमुख अधिकारी मीडिया से बातचीत करेंगे।

देश में साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। इन चुनाव से पहले पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है। इनमें से तीन राज्य ऐसे हैं, जो हिंदी बेल्ट में आते हैं। इसमें राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ शामिल हैं। इसके अलावा दक्षिण भारत के तेलंगाना में भी चुनावी टक्कर देखने को मिलने वाली है। वहीं, पूर्वोत्तर भारत के मिजोरम को भी चुनाव के लिहाज से अहम माना जा रहा है, क्योंकि ये पूर्वी भारत में वोटर्स की पसंद को बताएगा। ऐसे में लोकसभा चुनाव से पूर्व हो रहे इन राज्यों के चुनाव को लेकर सभी पार्टियां बेहद सतर्क हैं।