बिहार में एनडीए गठबंधन टूटना लगभग तय, नई सरकार में तेजस्वी होंगे डिप्टी CM, नीतीश को मनाने में जुटी भाजपा

बिहार की राजनीति में उथल-पुथल के बीच कल रात गृहमंत्री अमित शाह, धर्मेंद्र प्रधान और जेपी नड्डा सीएम नीतीश कुमार को मनाने में रहे। हालांकि, सूत्र बता रहे हैं कि गठबंधन टूटना तय है, अब नई सरकार की गठन और आरजेडी की भूमिका को लेकर बातचीत हो रही है

Updated: Aug 09, 2022, 08:48 AM IST

पटना। बिहार की सियासत में गहमागहमी का जो दौर शुरू हुआ है, उसके लेकर कई तरह के दावे किए जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक जेडीयू और बीजेपी के बीच गठबंधन टूट की कगार पर पहुंच चुका है। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, धर्मेंद्र प्रधान समेत बीजेपी के तमाम दिग्गज सीएम नीतीश को मनाने में जुटे हुए हैं। बावजूद एनडीए सरकार के बचने की संभावना न के बराबर है।

सीएम नीतीश कुमार ने मंगलवार को जेडीयू विधायक दल की बैठक बुलाई है। मंगलवार को सभी विधायकों और अन्य पार्टी नेताओं के साथ बैठक करके नीतीश कुमार NDA गठबंधन में रहने और नहीं रहने का फैसला करेंगे। सुबह 11 बजे एक अन्ने मार्ग स्थित सीएम हाउस में बैठक का समय मुकर्रर किया गया है। पहले दौर में CM नीतीश कुमार JDU के सभी 16 सांसदों के साथ बैठक करेंगे, जिसमें दिल्ली में पार्टी की राजनीति में क्या कुछ बदलाव होगा इस पर चर्चा होगी।

यह भी पढ़ें: मणिपुर में तनाव की स्थिति, पांच दिनों के लिए इंटरनेट बैन, दो जिलों में 60 दिनों के लिए धारा 144 लागू

वहीं, दूसरे दौर की में नीतीश कुमार विधायकों के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक में बिहार की मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा होगी। उधर RJD ने भी अपने विधायकों के साथ 11 बजे बैठक करने का निर्णय लिया है। NDA के दूसरे घटक दल HAM ने भी विधायक दल की बैठक बुलाई है। जबकि कांग्रेस ने एक दिन पहले ही बैठक कर ली थी। सूत्रों के मुताबिक नई सरकार में तेजस्वी की भूमिका को लेकर पेंच फंसी हुई है। माना जा रहा है कि उन्हें डिप्टी सीएम के साथ ही गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी दी जाएगी।

इस पूरे राजनीतिक घटनाक्रम को लेकर बीजेपी नेता मानते हैं कि नीतीश कुमार को बहुत लापरवाही से संभाला और उन्हें हल्के में लिया गया, उसी का नतीजा है कि आज ये नौबत आन पड़ी है। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा था कि सभी क्षेत्रीय पार्टियों की का सफाया हो जाएगा। इससे नीतीश वास्तव में नाराज़ हो गए। उधर विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने भी नीतीश को निशाना बनाने की आदत बना ली।