चाइल्ड पोर्नोग्राफी मामले में CBI का ऑपरेशन मेघचक्र, 20 राज्यों में 56 ठिकानों पर छापेमारी

रिपोर्ट्स के मुताबिक CBI सिंगापुर और न्यूजीलैंड की इंटरपोल इकाई द्वारा साझा किए गए इनपुट्स के आधार पर यह छापेमारी कर रही है। इस ऑपरेशन का कोड नेम "मेघचक्र" है।

Updated: Sep 24, 2022, 07:57 AM IST

नई दिल्ली। ऑनलाइन चाइल्ड पोर्नोग्राफी मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी CBI ने बड़ी कार्रवाई की है। देश के करीब 20 राज्यों में 56 ठिकानों पर सीबीआई की रेड चल रही है। इस ऑपरेशन का कोड नेम "मेघचक्र" रखा गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक सिंगापुर और न्यूजीलैंड की इंटरपोल यूनिट द्वारा शेयर किए गए इनपुट्स के आधार सीबीआई यह छापेमारी कर रही है।

केंद्रीय जांच एजेंसी के मुताबिक कई ऐसे गैंग चिन्हित किए गए हैं, जो न केवल चाइल्ड पोर्नोग्राफी के सम्बंधित सामग्री, बल्कि बच्चों को फिजिकली ब्लैकमेल कर उनका इस्तेमाल करते हैं। ये गैंग्स दोनों तरीके से काम करते हैं, समूह बनाकर और व्यक्तिगत तौर पर। विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स के माध्यम से बाल यौन शोषण सामग्री (CSEM) के कथित पोस्टिंग और प्रसार में शामिल व्यक्तियों के बारे में न्यूजीलैंड इंटरपोल की ओर से सिंगापुर को जानकारी शेयर की गई थी। सिंगापुर ने भारत को इस बारे में सूचित किया, जिसके बाद सीबीआई ने यह कार्रवाई की है।

यह भी पढ़ें: मानहानि केस में पूर्व CM दिग्विजय सिंह को मिली ज़मानत, कोर्ट से बाहर आते ही RSS पर साधा निशाना

बताया जा रहा है कि सीबीआई की ये छापेमारी दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, पटना समेत कुल 20 राज्यों में चल रही है। देश में चाइल्ड पोर्नोग्राफी का मामला कोई नया मामला नहीं है। यह देश और समाज के लिए वर्षों चिंता का विषय रहा है। भारत में सोशल मीडिया साइट्स पर अपलोड होने वाले चाइल्ड पोर्नोग्राफी के वीडियो और कंटेंट को लेकर सुप्रीम कोर्ट भी चिंता जता चुका है। इसी हफ्ते शीर्ष न्यायालय सोशल मीडिया कंपनियों ने पूछा था कि चाइल्ड पोर्नोग्राफी के वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड होने से रोकने के लिए क्या कदम उठाये गये हैं।

पिछले साल नवंबर में भी सीबीआई द्वारा इसी तरह का एक ‘ऑपरेशन कार्बन’ किया गया था। इस दौरान 14 राज्यों के 77 स्थानों पर छापे मारे गए थे और कई लोगों को गिरफ्तार किया गया था। इसमें यूपी के जालौन, मऊ से लेकर नोएडा और गाजियाबाद जैसे बड़े शहर भी शामिल थे। इस दौरान सीबीआई ने अलग-अलग शहरों से 7 लोगों को गिरफ्तार किया था। सीबीआई की रडार पर 50 से ज्यादा वाट्सएप ग्रुप थे, जिनमें 5000 से ज्यादा लोगों के नाम सामने आए।