India China Tension: फिंगर इलाकों में चीन ने फिर किया निर्माण, भारत ने बढ़ाए सैनिक

India China Border: पिछले चार महीनों से फिंगर इलाकों में चीनी सैनिकों का कब्जा, अब 8 किलोमीटर अंदर घुसे चीनी सैनिक

Updated: Sep 09, 2020 09:58 PM IST

India China Tension: फिंगर इलाकों में चीन ने फिर किया निर्माण, भारत ने बढ़ाए सैनिक
Photo Courtsey : AL Jazeera

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव जारी है और भारतीय सैनिक पिछले एक सप्ताह से पैंगोंग त्सो झील के दक्षिणी किनारे पर डंटे हुए हैं। लेकिन इस बीच चीन ने झील के उत्तरी किनारे पर फिंगर क्षेत्रों में फिर से निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। अंग्रेजी अखबार ने यह जानकारी भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से दी है।

अधिकारी ने बताया कि दोनों देशों ने भारी मात्रा में सैनिकों की तैनाती की है लेकिन चीन फिंगर इलाकों में अपनी स्थिति मजबूत करता जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह काफी चिंता की बात है। इस बीच शाम में तनाव को कम करने के लिए दोनों सेनाओं के कमांडरों के बीच बैठक भी होनी है। यह पूरा घटनाक्रम तब सामने आया है जब एक दिन बाद मॉस्को में जारी शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों को मुलाकात करनी है।

मीडिया रिपोर्ट्स हैं कि चीन की सेना फिंगर इलाकों में आठ किलोमीटर अंदर घुस आई है। अप्रैल के बाद से ही भारतीय सैनिक फिंगर चार के आगे पैट्रोलिंग नहीं कर पा रहे हैं। इससे पहले वे फिंगर 8 तक पैट्रोलिंग करते थे। तनाव के बीच अब तक हुईं कमांडर स्तर की बातचीत में कोई हल नहीं निकला है। बीच में एक बार चीन की सेना फिंगर 5 तक पीछे हट गई थी लेकिन भारतीय सैनिकों को भी फिंगर 2 तक वापस लौटना पड़ा था।

Click: India China Tension आख़िर चीन को भारत से क्यों लग रहा है डर

अधिकारी ने बताया कि पिछले चार महीनों से चीनी सेना फिंगर इलाकों में अपना प्रभुत्व जमाए हुए है। पिछली शाम के बाद चीन ने इन इलाकों में सैनिकों की संख्या बढ़ा दी है। जिसके जवाब में भारतीय सेना ने भी पहले से अधिक सैनिकों को तैनात किया है। दूसरी तरफ पैंगोंग त्सो झील के दक्षिणी किनारे पर पूरी तरह से भारतीय सैनिकों का नियंत्रण है। हालांकि, दक्षिणी किनारे को लेकर अभी तक दोनों देशों के बीच कोई विवाद नहीं था।