कांग्रेस ने चुनावी राज्यों के लिए गठित की स्क्रीनिंग कमेटी, भंवर जितेंद्र सिंह बने मध्य प्रदेश की कमेटी के चेयरमैन

कांग्रेस ने राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और तेलंगाना के लिए स्क्रीनिंग कमेटी की घोषणा की है। अजय कुमार लल्लू और सप्तगिरि उलका इस कमेटी के मेंबर होंगे। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और दिग्विजय सिंह कमेटी के पदेन सदस्य होंगे।

Updated: Aug 03, 2023, 01:25 AM IST

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश समेत चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी ने स्क्रीनिंग कमेटियों का गठन किया है। मध्य प्रदेश के लिए गठित स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष पूर्व केंद्रीय मंत्री भंवर जितेंद्र सिंह होंगे। वहीं, यूपी के पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और ओडिशा की कोरापुट सीट से सांसद सप्तगिरि उल्का इस कमेटी के सदस्य बनाये गए हैं। अजय लल्लू साल 2018 विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी के मेंबर थे।

एआईसीसी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बुधवार देर रात स्क्रीनिंग कमेटी की सूची जारी की। मध्य प्रदेश के लिए गठित कमेटी में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और दिग्विजय सिंह भी पदेन सदस्य होंगे। साथ ही नेता राज्य प्रभारी जेपी अग्रवाल, प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया और विधायक कमलेश्वर पटेल को भी समिति में पदेन सदस्य मनोनित किया गया है।

मध्य प्रदेश की स्क्रीनिंग कमेटी में कांग्रेस ने जातीय संतुलन पर भी फोकस किया है। आदिवासी वर्ग को साधने के लिए AICC ने उडीसा की कोरापुट लोकसभा सीट से सांसद सप्तगिरी उलका को मेंबर बनाया है। उलका उड़ीसा राज्य में कांग्रेस के इकलौते सांसद हैं। इसके साथ ही ओबीसी वर्ग से आने वाले यूपी के पूर्व पीसीसी चीफ अजय कुमार लल्लू को इस कमेटी में मेंबर बनाया है। लल्लू यूपी की पिछड़ी कानू जाति से आते हैं। वे यूपी में विधायक भी रह चुके हैं। वहीं अलवर राजघराने के सदस्य भंवर जितेन्द्र सिंह को इस टीम का चीफ बनाया गया है। जितेन्द्र सिंह केंद्रीय खेल, और रक्षा राज्यमंत्री रह चुके हैं।

कांग्रेस के छत्तीसगढ़ के लिए गठित स्क्रीनिंग कमेटी का अध्यक्ष वरिष्ठ नेता अजय माकन को बनाया है।
इसके अलावा एल हनुमनतैया और नेटा डिसूजा इसमें सदस्य होंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव, कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज, प्रभारी कुमारी सैलजा और कुछ अन्य नेता इसमें पदेन सदस्य होंगे।

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए गठित कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्षता पार्टी सांसद गौरव गोगोई करेंगे। इसमें गणेश गोदियाल और अभिषेक दत्त को सदस्य मनोनित किया गया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और कुछ अन्य नेता इस समिति में पदेन सदस्य होंगे।

कांग्रेस के सीनियर नेता व सांसद के. मुरलीधरन तेलंगाना के लिए गठित स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्षता करेंगे। बाबा सिद्दीकी और जिग्नेश मेवानी इसके सदस्य होंगे। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रेवंत रेड्डी और कुछ अन्य नेता इसके पदेन सदस्य होंगे। बताया जा रहा है कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा बनाई गई स्क्रीनिंग कमेटी की विधानसभा चुनाव के टिकट वितरण में अहम भूमिका रहेगी। स्क्रीनिंग कमेटी हर सीट पर कुछ संभावित उम्मीदवारों के नाम तय करके पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति को भेजेगी। इस कमेटी के सदस्य स्थानीय परिस्थितियों, सामाजिक समीकरणों और सर्वे के फीडबैक के आधार पर टिकट की अनुशंसा करेंगे।