दिल्ली में कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक शुरू, जल्द जारी होगी प्रत्याशियों की पहली सूची

AICC दफ्तर दिल्ली में हो रही इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी मौजूद हैं।

Updated: Oct 08, 2023, 09:58 AM IST

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली स्थित AICC मुख्यालय में कांग्रेस की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी (CEC) की बैठक शुरू हो चुकी है। इस बैठक में एमपी में चुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशियों के नाम फाइनल होने हैं। AICC दफ्तर दिल्ली में हो रही इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी मौजूद हैं।

बताया जा रहा है कि चुनाव समिति की इस बैठक में लगभग 170 नामों पर मुहर लग सकती है। हालांकि, कांग्रेस पहली लिस्ट में इनमें से महज 80 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करेगी। पार्टी सूत्रों ने बताया की कांग्रेस की पहली लिस्ट जल्द ही जारी होने की संभावना है। CEC कि इस बैठक में मध्य प्रदेश से पीसीसी चीफ कमलनाथ, नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह और चुनाव समिति के सदस्य ओमकार सिंह मरकाम शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: विधानसभा चुनाव में 40 लाख रुपये खर्च कर सकेंगे उम्‍मीदवार, खर्चे का हिसाब जोड़ने के लिए रेट लिस्ट तय

बैठक में स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष भंवर जितेंद्र सिंह, प्रदेश प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला, राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल भी मौजूद हैं। साथ ही लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी, छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव, अंबिका सोनी सहित सीईसी के सदस्य भी बैठक में शामिल हो रहे हैं। इस दौरान प्रत्येक सीटों पर उम्मीदवार और दावेदारों को लेकर चर्चा हो रही है और फाइनल नाम तय किया जा रहा है।

केंद्रीय चुनाव समिति की इस बैठक में वचन पत्र को लेकर भी चर्चा होगी। बताया जा रहा है कि प्रदेश के नेताओं के बीच कई दौर की बैठक के बाद वचनपत्र का फाइनल ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है। प्रदेश नेतृत्व द्वारा इसे केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पेश किया जाएगा। CEC सदस्यों की सहमति के बाद कांग्रेस जल्द ही अपना वचनपत्र भी जारी करेगी। मीडिया सूत्रों के अनुसार कांग्रेस 16 अक्टूबर को एक बड़े कार्यक्रम में अपना वचन पत्र जारी कर सकती है।

बता दें कि मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी अब तक तीन सूची जारी कर 79 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है। जल्द ही चौथी लिस्ट जारी होने के भी आसार हैं। उधर निर्वाचन आयोग भी चुनाव की तैयारियों में जुटा हुआ है। माना जा रहा है कि एक-दो दिन में आचार संहिता लागू हो सकती है।