विधानसभा चुनाव में 40 लाख रुपये खर्च कर सकेंगे उम्‍मीदवार, खर्चे का हिसाब जोड़ने के लिए रेट लिस्ट तय

इंदौर में जिला प्रशासन द्वारा चुनाव प्रचार के लिए सामग्री की रेट लिस्ट जारी कर दी गई है। उम्मीदवार जो भी व्यवस्था करेगा, उसका खर्च इसी रेट से जोड़ा जाएगा।

Updated: Oct 07, 2023, 04:52 PM IST

इंदौर। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेज हो गई है। माना जा रहा है कि अगले एक-दो दिन में आचार संहिता भी लागू कर दिया जाएगा। विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के साथ ही प्रत्याशियों के खर्चे पर भी निर्वाचन आयोग का विशेष ध्यान होगा। ऐसे में अब खर्चे का हिसाब जोड़ने के लिए रेट लिस्ट जारी किए जा रहे हैं।

इंदौर जिला प्रशासन ने कार्यक्रम में उपयोग की जाने वाली चीजों के लिए गाईड लाइन जारी कर दी गई है। बैंड बाजा, फूल, कट आउट से लेकर हर चीज का हिसाब किताब देना होगा। इतना ही नहीं इसमें सोशल मीडिया के दाम भी तय कर दिए गए हैं। जिला प्रशासन ने उम्मीदवारों के प्रचार-प्रसार और खान-पान के सामान के रेट तय कर दिए हैं। यानी उम्मीदवार जो खर्च करेगा, उसका खर्च इसी रेट से जोड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी को लाल आंख दिखा रहे शिवराज सिंह चौहान, दिग्विजय सिंह का बीजेपी पर हमला

इंदौर कलेक्टर इलैयाराजा टी द्वारा जारी सूची में 450 से ज्यादा आइटम हैं। इनमें अधिकतर सामग्री को बाजार रेट के आसपास रखा है। इनमें भोजन, भंडारे, नारे, रैली, जुलूस, पटाखा, इसमें टेंट हाउस का सामान, फोटोकॉपी, ग्राफिक्स, प्रिंटिंग, इलेक्ट्रिक सामान, खाने का सामान शामिल है। प्रचार-प्रसार संबंधी कपड़े के बैनर का प्रति मीटर 20 रुपए जुड़ेगा। इसी तरह सामान्य झंडे के 5 रुपए से 400 रूपए तक अलग-अलग साइज में जुडे़ंगे। बैनर 10 रुपए वर्ग फीट, प्लास्टिक का कट-आउट 60 रुपए प्रति फीट। यही नहीं, कट-आउट में नेताजी का हाथ ऊपर है तो 1700 रूपए, नेताजी का हाथ नीचे है तो 1500 रूपए जुड़ेंगे।

नेहरू टोपी 5 रूपए, पार्टी के निशान वाली टी-शर्ट 100 रूपए, साफा समान्य 40 रूपए, रेडिमेड साफा 75 रुपए, बिल्ला 5 रूपए, चुनाव चिन्ह प्लास्टिक का है तो 10 से 15 रूपए जुड़ेंगे। हेलिकॉप्टर का किराया 60 हजार से लेकर दो लाख रुपए प्रति घंटे तक रहेगा। नाश्ता और खाना की बात करें तो कट चाय पिलाई तो 5 रुपए, फुल के 10 रूपए जुड़ेंगे। इसी तरह पोहा 12 रूपए कचोरी, समोसा, आलू-बड़ा 10 रूपए, साग-पूड़ी का पैकेट है तो 40 रुपए, थाली में खिलाया तो 80 रूपए, बुफे दिया तो 150 रूपए प्लेट, पानी की बॉटल के 5, 10, 15 और 20 रूपए जुड़ेंगे।

इसके अलावा छाछ के 10 रूपए, कैरी पना के 8 रुपए, डालडा के लड्‌डू हैं तो 300 रूपए। शुद्ध घी के लड्डू हैं तो 500 रूपए देने होंगे। डालडा के दाल बाफले हैं तो 100 रूपए और शुद्ध घी के दाल बाफले हैं तो 150 रूपए देने होंगे। इस बार महंगाई को देखते हुए उम्मीदवारों की खर्च सीमा भी बढ़ाई गई है। उम्मीदवार अब अपने चुनाव में 40 लाख रुपए खर्च कर सकेंगे। 2018 विधानसभा चुनाव तक ये 28 लाख रुपए था।