पीएम मोदी के ख़िलाफ़ मानहानि का मुकदमा करेंगी रेणुका चौधरी, लोकसभा में सूर्पनखा बोलने का आरोप

प्रधानमंत्री मोदी ने 2018 में, 5 साल पहले संसद सत्र के दौरान रेणुका चौधरी को लेकर टिप्पणी की थी, उन्होंने इशारों इशारों में उनकी तुलना रामायण की किरदार सूर्पनखा से की थी

Updated: Mar 24, 2023, 10:03 AM IST

नई दिल्ली। सूरत कोर्ट द्वारा राहुल गांधी को मानहानि के मुकदमे में दोषी करार दिए जाने के बाद कांग्रेस और बीजेपी आमने सामने है। इसी कड़ी में कांग्रेस सांसद रेणुका चौधरी ने अब प्रधानमंत्री मोदी पर मानहानि का मुकदमा ठोकने का ऐलान कर दिया है। रेणुका चौधरी ने कहा है कि प्रधानमंत्री ने भरे सदन में उन्हें सूर्पनखा बोलकर सार्वजनिक तौर पर उनका अपमान किया था। 

प्रधानमंत्री मोदी पर मानहानि का मुकदमा दर्ज कराने की घोषणा रेणुका चौधरी ने खुद अपने ट्विटर हैंडल पर की है। रेणुका चौधरी ने कहा कि मुझे सदन के पटल पर सूर्पनखा कहा गया था। मैं उनके खिलाफ मानहानि का मुकदमा दर्ज करूंगी। देखते हैं कि कोर्ट इस मामले में कितनी तेज़ी से काम करता है। रेणुका चौधरी ने अपने ट्विटर हैंडल पर वह वीडियो भी साझा किया है जिसमें प्रधानमंत्री उनकी तुलना सूर्पनखा से करते दिखाई दे रहे हैं। 

दरअसल यह वीडियो 2018 के संसद के सत्र का है। प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन के दौरान लोकसभा स्पीकर ने शान्ति बनाए रखने की अपील की थी। इसी दौरान प्रधानमंत्री ने रेणुका चौधरी पर तंज कसने के लिए सभापति से कहा कि मेरी प्रार्थना है कि आप रेणुका जी को कुछ मत कीजिए। रामायण सीरियल के बाद ऐसी हंसी सुनने का पहली बार सौभाग्य मिला है। 

प्रधानमंत्री का यह वीडियो उस दौरान भी काफी वायरल हुआ था। प्रधानमंत्री की इस टिप्पणी पर बीजेपी के तमाम नेता हंसते दिखाई दिए थे। कांग्रेस पार्टी और सांसद रेणुका चौधरी ने उस दौरान भी प्रधानमंत्री की इस टिप्पणी को अमर्यादित और निंदनीय करार दिया था। हालांकि अब राहुल गांधी के खिलाफ हुई इस कार्रवाई के बाद यह मामला भी एक बार फिर सामने आ गया है। 

गुरुवार को सूरत कोर्ट ने राहुल गांधी को उनके एक पुराने भाषण के संबंध में मानहानि के मामले में दोषी करार दिया। कोर्ट ने राहुल गांधी को दो साल की सज़ा सुनाई हालांकि उन्हें जमानत भी मिल गई। कांग्रेस अब इस मामले को ऊपरी अदालत में ले जाने की तैयारी कर रही है। सुनवाई के दौरान राहुल गांधी के सामने माफ़ी मांगने का प्रस्ताव भी लाया गया था लेकिन उन्होंने माफ़ी मांगने से इनकार कर दिया। 

अप्रैल 2019 में अपनी चुनावी सभा के दौरान राहुल गांधी ने देश से भागे हुए कारोबारियों नीरव मोदी और ललित मोदी के मामले में प्रधानमंत्री मोदी पर तंज कसा था। उन्होंने कहा था कि इनके सरनेम मोदी ही क्यों हैं? सूरत कोर्ट में एक मुकदमा दायर किया गया जिसमें यह दावा किया गया कि राहुल गांधी के बयान से पूरे मोदी समाज का अपमान हुआ है। हालांकि राहुल गांधी ने कोर्ट को बताया कि उन्होंने एक राजनीतिक बयान दिया था और उनके इस बयान को राजनीतिक संदर्भ में ही देखे जाने की ज़रूरत है।