नरेंद्र मोदी सरकार सभी मोर्चे पर नाकाम, कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में बोलीं सोनिया गांधी

कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में सोनिया गांधी ने कहा है कि आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले 700 किसानों का सम्मान होना चाहिए

Updated: Dec 08, 2021, 12:09 PM IST

नरेंद्र मोदी सरकार सभी मोर्चे पर नाकाम, कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में बोलीं सोनिया गांधी

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बुधवार को संसदीय दल की बैठक में केंद्र सरकार की तीखी आलोचना की है। सोनिया गांधी ने कहा है कि नरेंद्र मोदी सरकार सभी मोर्चे पर नाकाम साबित हुई है। उन्होंने इस दौरान कहा कि किसान आंदोलन में जान गंवाने वाले 700 किसानों का सम्मान होना चाहिए।

कांग्रेस संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए सोनिया गांधी ने कहा, 'में महंगाई चरम पर है और लोग अब बदलाव चाहते हैं। एक तरफ सरकार देश की संपत्ति को बेच रही है तो वहीं दूसरी तरफ आम लोग महंगाई से त्रस्त हैं। जरूरी चीजों की कीमतों में तेजी से इजाफा होने के चलते हर परिवार का मासिक बजट बिगड़ गया है।' बता दें कि अगले 12 दिसंबर को महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस व्यापक प्रदर्शन की तैयारी में है।

यह भी पढ़ें: सर्वाधिक असमानता और गरीब देशों में शामिल हुआ भारत, 57 फीसदी इनकम पर 10 फीसदी लोगों का कब्जा

बैठक के दौरान सोनिया गांधी ने राज्यसभा से 12 सांसदों के निलंबन मामले में भी केंद्र को जमकर खरी खोटी सुनाया। सोनिया गांधी ने कहा की, 'सरकार का यह कदम अस्वीकार्य है। हम निलंबित हुए सांसदों के साथ खड़े हैं और सरकार को इसे वापस लेना ही होगा।' कांग्रेस अध्यक्ष ने सीमा सुरक्षा को लेकर कहा कि सरकार को इस मुद्दे पर संसद में विस्तृत चर्चा करनी चाहिए। 

किसान आंदोलन को लेकर सोनिया गांधी ने कहा कि अब उन 700 किसानों का सम्मान होना चाहिए, जिन्होंने आंदोलन के दौरान जान गंवा दी। हम 700 कुर्बानियों को नहीं भूल सकते। किसानों और आम लोगों के प्रति मोदी सरकार बेहद असंवेदनशील है। देश के भीतर ऐसा वातावरण बनाया जा रहा है जो आने वाले समय में घातक साबित होगा। यदि कोई इस सरकार के खिलाफ बोलना चाहता है तो उसे बोलने की इजाजत नहीं है। तरह तरह की पाबंदियां लगाई जा रही है।'

यह भी पढ़ें: वक्त रहते बदल जाएं नहीं तो बदलाव होंगे, पीएम ने अपनी पार्टी के सांसदों की लगाई क्लास

बता दें कि किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस शुरू से आक्रामक रही है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हाल ही में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि यदि सरकार के पास शहीद किसानों का ब्यौरा नहीं है तो वो हमसे ले। राहुल गांधी लोकसभा में भी आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों की लिस्ट सरकार को सौंप चुके हैं। उधर खबर आ रही है कि केंद्र सरकार एमएसपी के मुद्दे पर राजी हो गई है और किसान आंदोलन की समाप्ति का भी ऐलान हो सकता है।