लोकसभा स्पीकर के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी कांग्रेस, विपक्षी दलों से चर्चा जारी

कांग्रेस सोमवार को ओम बिरला के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव ला सकती है

Updated: Mar 28, 2023, 06:04 PM IST

नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के ख़िलाफ़ कांग्रेस पार्टी अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी कर रही है। कांग्रेस पार्टी सोमवार को ओम बिरला के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव ला सकती है। इस संबंध में कांग्रेस पार्टी अन्य राजनीतिक दलों से चर्चा कर रही है। 

एक समाचार एजेंसी ने अपने सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि कांग्रेस सांसदों के बीच हुई बैठक में स्पीकर के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लाए जाने का निर्णय किया गया है। इस मामले में कांग्रेस पार्टी अन्य विपक्षी दलों को एकजुट करने में जुट गई है। 

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला पर विपक्षी दल पक्षपात का आरोप लगा रहे हैं। जिस जल्दबाजी में राहुल गांधी पर कार्रवाई हुई है उसको लेकर कांग्रेस पार्टी सहित अधिकतर विपक्षी दलों ने विरोध जताया है। अब कांग्रेस पार्टी राहुल गांधी की सदस्यता रद्द करने और सदन में पक्षपात का आरोप लगा कर ओम बिरला के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी कर रही है। 

गुरुवार को सूरत कोर्ट द्वारा मानहानि मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद शुक्रवार को राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दे दिया गया था। इसके दो दिन बाद, सोमवार को राहुल गांधी को 12 तुगलक लेन स्थित उनके सरकारी आवास को ख़ाली करने के लिए नोटिस जारी कर दिया गया। मंगलवार को नोटिस का जवाब देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि वह बंगला ख़ाली कर देंगे।