Harsh Vardhan: स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, दिवाली तक जाएगा कोरोना

केंद्रीय स्वास्थय मंत्री हर्षवर्धन ने एक वेबिनार में कहा है कि देश दिवाली तक कोरोना पर काबू पा लेगा, इसके साथ ही हर्षवर्धन ने साल के अंत तक वैक्सीन के तैयार होने का भी दावा किया है

Updated: Sep-01, 2020, 12:45 AM IST

Harsh Vardhan: स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, दिवाली तक जाएगा कोरोना
Photo Courtesy: India Tv

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने देश में जारी कोरोना के कहर को लेकर बड़ा खुलासा किया है। हर्ष वर्धन ने यह दावा किया है कि देश दिवाली तक कोरोना पर काबू पालेगा। हर्ष वर्धन ने यह बात अनंत कुमार फॉउंडेशन द्वारा आयोजित 'नेशन फर्स्ट' नामक वेबिनार में कही। हर्ष वर्धन के कथनानुसार इस समय देश कोरोना महामारी से निपटने में बहुत आगे है और जल्द ही इसे नियंत्रित कर लिया जाएगा।  

सबने मिलकर लड़ाई लड़ी है 
स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने वेबिनार में अपने संबोधन के दौरान कहा कि कोरोना को परास्त करने के लिए देश की जनता और नेताओं ने सबने साथ मिलकर लड़ाई लड़ी है। हर्ष वर्धन ने प्रधानमंत्री की तारीफों में पुल बांधते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने कोरोना को नियंत्रित  करने के लिए मेरी अगुवाई में एक कमिटी भी गठित की है, कमिटी 22 दफा बैठक भी कर चुकी है। इसके साथ ही हर्षवर्धन ने यह दावा किया है कि भारत में कोरोना के मामले सामने आने ऐसे पहले ही सरकार ने इसकी तैयारी शुरू कर दी थी। ज्ञात हो कि कांग्रेस लगातार केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री पर आरोप लगाते आ रही है कि कोरोना से  निपटने के लिए सरकार ने विपक्ष और राहुल गांधी द्वारा बार भारत आगाह करने के बावजूद कोई तैयारी नहीं की। कांग्रेस प्रधानमंत्री के अहमदाबाद के नमस्ते ट्रंप का उदाहरण देते हुए आरोप लगाती है कि केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री मोदी कोरोना के प्रति कतई भी सचेत नहीं थे। 

हम लक्ष्य से आगे हैं 
हर्षवर्धन ने वेबिनार में उपस्थित लोगों को यह भरोसा दिलाई की देश इस समय कोरोना की लड़ाई में अपने लक्ष्य प्राप्ति से बहुत आगे है। हर्षवर्धन ने यह दावा किया कि इस समय देश भर में हर रोज़ दस लाख टेस्ट किए जा रहे हैं। कोरोना जांच के लिए डेढ़ हज़ार से ज़्यादा सरकारी लैब तैयार किए जा चुके हैं। हर्षवर्धन ने कहा कि पीपीई किट के निर्माण का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है, रोज़ाना देश भर में पांच लाख पीपीई किटों का निर्माण हो रहा है। इसके साथ ही हर्षवर्धन ने यह भरोसा दिलाया कि साल के अंत तक भारत में कोरोना की वैक्सीन तैयार कर ली जाएगी।