दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, राजधानी की हवा 25-30 सिगरेट के धुएं जितनी जहरीली

IQAir के रियल टाइम डेटा के अनुसार, रविवार (5 नवंबर) को दुनिया के पांच सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की लिस्ट में भारत के तीन शहर शामिल हैं। इनमें दिल्ली टॉप पर है। कोलकाता तीसरे और मुंबई पांचवें नंबर पर है।

Updated: Nov 05, 2023, 11:19 AM IST

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली की हवा लगातार बद से बदतर होती जा रही है। दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 500 के पार पहुंच गया। राजधानी में आसमान धुएं की एक मोटी परत से छिप गया और प्रदूषण का स्तर इस मौसम में पहली बार गंभीर श्रेणी में पहुंच गया। इस बार दिवाली के पहले ही दिल्ली गैस चैंबर में तब्दील हो गया है।

स्विस ग्रुप IQAir के रियल टाइम डेटा के अनुसार, रविवार (5 नवंबर) दुनिया के पांच सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की लिस्ट में भारत के तीन शहर शामिल हैं। इनमें दिल्ली टॉप पर है। कोलकाता तीसरे और मुंबई पांचवें नंबर पर। ओवरऑल एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 492 दर्ज किया गया। यहां पिछले चार दिनों से हवा जहरीली बनी हुई है। वहीं, कोलकाता में आज AQI 204 और मुंबई में AQI 168 रहा।

यह भी पढ़ें: MP में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी कांग्रेस, ताजा सर्वे में 130 सीटें जीतने के संकेत

टॉप-5 की लिस्ट में भारत के तीन शहरों के अलावा बाकी दो शहर पाकिस्तान और बांग्लादेश से हैं। खराब हवा के मामले में लाहौर दूसरे स्थान पर है, जबकि बांग्लादेश की राजधानी ढाका चौथे पर है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR-India) ने बताया कि रविवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स शनिवार के मुकाबले कुछ कम हुआ है, हालांकि ये अभी भी गंभीर कैटेगरी में ही है। शनिवार (4 नवंबर) को दिल्ली का ओवरओल AQI 504 था।

एयर क्वालिटी को लेकर गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल के डॉ. अरविंद कुमार ने मीडिया को बताया कि 400-500 AQI वाली हवा 25-30 सिगरेट के धुएं के बराबर है। इसका असर सभी ऐज ग्रुप के लोगों पर पड़ता है। ये जहरीली हवा प्रेग्नेंट महिलाओं के पेट में पल रहे बच्चे को भी नुकसान पहुंचाती है। दिल्ली में प्रदूषण पर अपोलो हॉस्पिटल के डॉ. निखिल मोदी ने लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी है। बता दें कि दिल्लीऔर एनसीआर एक गैस चैंबर बन गया है। धुंध की मोटी परत छाई है। लोगों के स्किन और आंखों में जलन होने लगी है।